nita-ambani-launches-her-circle-social-media-platform-for-women

रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) की चेयरपर्सन नीता मुकेश अंबानी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) से ठीक एक दिन पहले महिलाओं के लिए एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘हर सर्कल (Her Circle)’ लॉन्च किया है।

Her Circle को महिलाओं से संबंधित कंटेंट आदि हासिल करने के लिए एक ‘वन-स्टॉप डेस्टिनेशन’ की तरह बनाया गया है, जो एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तरह महिलाओं को आपस में जोड़ने का भी काम करेगा।

इस मौक़े पर नीता अंबानी ने कहा;

“मुझे खुशी है कि हम HerCircle.in के तौर पर डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से लाखों महिलाओं के लिए समर्थन और एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए मंच पेश कर पा रहे हैं, जिसमें सभी महिलाओं का स्वागत है।

“डिजिटल क्रांति के इस दौर में जब लोग चौबीसों घंटे नेटवर्किंग आदि के चलते सहयोग हासिल करते नज़र आते हैं ऐसे में Her Circle सभी संस्कृतियों, समुदायों और देशों की महिलाओं के विचारों और पहलों का स्वागत करता नज़र आएगा।”

Her Circle Services For Women

Her Circle के सब्स्क्राइबर असल में प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहक वीडियो देख सकेंगे व कुछ ऐसे आर्टिकल पढ़ सकेंगें  जो उन्हें लाइफ़स्टाइल, केयर, फ़ाइनेंस, वर्क, पर्सनालिटी डिवेलपमेंट, कम्यूनिटी सर्विस, ब्यूटी, फैशन, मनोरंजन, सेल्फ़-इक्स्प्रेशन और पब्लिक लाइफ़ से जुड़े मुद्दों को लेकर समाधान व रणनीति बनाने में मदद करते नज़र आएँगें।

nita-ambani-launches-her-circle

इस बीच नीता अंबानी ने कहा कि जब महिलाएं दूसरी महिलाओं का सहयोग हासिल करती हैं, तो अविश्वसनीय चीजें होती हैं। साथ ही उन्होंने कहा;

“एक बेटी के रूप में, जो 11 लड़कियों वाले परिवार में पली-बढ़ी थी, मुझे खुद पर विश्वास करना सिखाया गया था। मेरी बेटी ईशा से मुझे अपने सपनों की ओर बढ़ने को लेकर ढेर सारा प्यार, विश्वास और सहयोग मिला है। और साथ ही मुझे अपनी बहू श्लोका से सहानुभूति और धैर्य जैसी चीज़ें सीखने को मिली हैं।”

Her Circle महिलाओं को हेल्थ, केयर, शिक्षा, उद्यमिता, फ़ाइनेंस, परोपकार, सलाह और नेतृत्व जैसी विषयों पर Reliance के विशेषज्ञों के एक पैनल के मदद व जवाब भी प्रदान करेगा।

इसके साथ ही इस प्लेटफ़ॉर्म पर Upskilling और Jobs के सेक्शन में महिलाओं को अपनी प्रोफ़ेशनल स्किल खोजने और यहाँ तक कि अपनी प्रोफ़ायल के हिसाब से जॉब तलाशने में भी मदद मिलेगी।

इस प्लेटफ़ॉर्म महिलाओं को बिज़नेस क्षेत्र में मास्टर क्लास भी प्रदान करेगा और साथ में महिलाएँ कॉम्प्लिमेंट्री डिजिटल कोर्स आदि भी हासिल कर पाएँगी।

इसके साथ ही Her Circle के माध्यम में महिलाओं को अपनी सफलता व संघर्ष आधारित जीवन की कहानियों को साझा करने का भी मौक़ा मिलेगा, जिसके ज़रिए वह अन्य महिलाओं को प्रेरणा प्रदान कर सकें।

बता दें Her Circle पर रजिस्ट्रेशन मुफ़्त है। फ़िलहाल प्लेटफ़ॉर्म को अंग्रेजी भाषा में पेश किया गया है, लेकिन जल्द ही इसके अन्य भाषाओं में विस्तार करने की उम्मीद की जा रही है।