google-women-will-aims-to-support-1-million-rural-women-entrepreneurs-in-india
Credit: blog.google

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Women’s Day) के मौक़े पर टेक दिग्गज़ कंपनी Google ने एक वर्चूअल इवेंट के दौरान अपने ‘Women Will‘ कार्यक्रम के तहत भारत में 1 मिलियन (क़रीब 10 लाख) ग्रामीण महिला उद्यमियों को मदद करने की अपनी नई प्रतिबद्धता ज़ाहिर की है।

असल में कंपनी के Internet Saathi प्रोग्राम के आधार पर रहे अनुभव के अनुसार, Google के पहल के ज़रिए ग्रामीण महिला उद्यमियों के लिए कम्यूनिटी हेल्प, मेंटरशिप और एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की पेशकश करता नज़र आएगा।

Google Women Will

इस मौक़े पर Google पर मालिकाना हक़ रखने वाली Alphabet के सीईओ, सुंदर पिचाई ने कहा

“Internet Saathi प्रोग्राम की सफलता ने साबित कर दिया है कि कैसे डिजिटल पहुंच और डिजिटल साक्षरता महिलाओं को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचने और उनकी आजीविका में सुधार करने में मदद कर सकती है। जब महिलाओं को अवसर तक समान पहुंच होती है, तो समाज को भी उनके दृष्टिकोण और विशेषज्ञता का लाभ मिलता है।”

आपको बता दें नया “Women Will” प्लेटफार्म उन महिलाओं को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करेगा जो कि टेलरिंग, ब्यूटी सर्विसेज, होम ट्यूशन, फ़ूड प्रॉसेसिंग आदि क्षेत्रों में उतर कमाई करने या कहें तो आत्मनिर्भर बनने के अवसर तलाश रही हैं।

Google-Women-will-aims-to-support-1-million-rural-women-entrepreneurs-in-india

आपको बता दें कंपनी ने भारत को ध्यान में रखते हुए इस प्लेटफ़ॉर्म को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध करवाया है। प्लेटफ़ॉर्म पर आपको एक “How-To” पाठ्यक्रम मिलेगा जिसमें आप अपनी रुचि को बिज़नेस में कैसे बदला जाए, या फिर अपने बिज़नेस को कैसे मैनेज किया जाए और बढ़ावा दिया जाए, इन सब सवलों के जवाब हासिल कर सकते हैं।

google-women-will-internet-sathi
Credit: internetsaathiindia.org

आपको बता दें इस प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च के समय Google ने कहा कि इन तमाम संसाधनों के बारे में जानकारी प्रदान करने और इससे अधिक से अधिक ग्रामीण महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए वह क़रीब 2,000 Internet Saathis के साथ काम करेगा।

बता दें Google की परोपकारी शाखा Google.org ने Nasscom Foundation को बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, और उत्तर प्रदेश सहित छह राज्यों में 100,000 महिला कृषि श्रमिकों को डिजिटल और वित्तीय साक्षरता प्रशिक्षण के लिए समर्थन देने में मदद के लिए $500,000 की आर्थिक मदद करने का भी ऐलान किया है।

Google Internet Sathi Programme

आपको बता दें इंटरनेट दिग्गज कंपनी Google ने इसके पहले अपने Internet Sathi प्रोग्राम की घोषणा की थी, जिसके तहत ये Tata Trusts के साथ मिल्कर पूरे भारत में महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान कर उन्हें सशक्त बनाने का काम कर रही है।

goole-internet-sathi

कंपनी की मानें तो इस प्रोग्राम के तहत भारत भर में 80,000 से अधिक Internet Saathis द्वारा प्रदान किए जा रहे प्रशिक्षण से 30 मिलियन से अधिक महिलाओं को लाभ मिला है।

इसके साथ ही Google ने अब महिलाओं उद्यमियों के लिए एक और पेशकश की है, जिसके तहत Google My Business पेज पर महिलाएँ स्थानीय व्यावसायिक प्रोडक्ट व सेवाओं को “महिलाओं के नेतृत्व वाली सेवा” के रूप में टैग कर सकती हैं।

Google Pay Homepreneurs Business Page

इसके अलावा, Google Pay पर होमप्रेनर्स (Homepreneurs) के लिए बिज़नेस पेज लॉन्च करने की योजना भी पेश की गई है। इसके तहत वह उस पेज पर अपने उत्पादों और सेवाओं के आसान कैटलॉग बनाने और एक यूनिक वेब एड्रेस के साथ लोगों को आकर्षित करने की सुविधा हासिल कर पाएँगी। साथ ही उन्हें इन-ऐप चैट आधारित इंटरफेस में भी पेमेंट हासिल करने का भी विकल्प दिया जाएगा।