jiobook-by-reliance-jio-expected-specs-price

पिछले साल रिकॉर्ड फ़ंडिंग हासिल करने वाला Jio Platforms (Reliance Jio) अब तेज़ी से हर एक डिजिटल क्षेत्र में अपनी पैंठ ज़माना चाहता है। और अब एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी JioBook नामक एक किफ़ायती लैपटॉप लॉन्च करने पर रही है।

कहा ये जा रहा है कि फ़िलहाल कंपनी इसको बनाने को लेकर काम कर रही है। और ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी जल्द ही इस कम क़ीमत वाले JioBook लैपटॉप को मार्केट में उतार सकती है।

ज़ाहिर है पहले अपने किफ़ायती 4G LTE इंटरनेट सेवाओं से शुरूआत करने वाले Reliance Jio ने बाद में Jio Phone नामक किफ़ायती फ़ोन और किफ़ायती स्मार्टफ़ोन क्षेत्र में भी अपने कुछ प्रोडक्ट पेश किए थे।

और अब कंपनी पिछले साल से लॉकडाउन के चलते वर्क फ़्रोम होम और ऑनलाइन एजुकेशन को मिलते बढ़ावे को देखते हुए देश में किफ़ायती लैपटॉप पेश कर एक बड़ी आबादी को टार्गेट करना चाहती है। तो आइए जानते हैं कि इस लैपटॉप के संभावित फ़ीचर क्या क्या हो सकते हैं।

JioBook Specifications (संभावित)

असल में XDA Developers की एक रिपोर्ट में कुछ आंतरिक दस्तावेजों के हवाले से बताया गया है कि JioBook को बनाने की पहल पिछले साल सितंबर में भी शुरू कर दी गई थी। और 2021 की पहली छमाही तक इसके जारी रहने की उम्मीद है।

ये JioBook लैपटॉप रिपोर्ट के मुताबिक़ Product Validation Test स्टेज तक इसी साल अप्रैल तक पहुँच सकता है। इसके साथ ही रिपोर्ट में JioBook का प्रोटोटाइप दिखाने वाली एक तस्वीर भी जारी की गई है, जिसमें आप देख सकते हैं कि संभावित रूप से ये लैपटॉप कैसा दिखेगा?

JioBook-laptop-image-price-specs

वहीं इस लैपटॉप कि संभावित ख़ूबियों की बात करी जाए तो रिपोर्ट में ये कहा गया है कि JioBook के वर्तमान प्रोटोटाइप में 1366×768 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ Qualcomm Snapdragon 665 SoC और Snapdragon X12 4G मॉडेम दिया जा सकता है।

इस JioBook लैपटॉप की कई चरणों में टेस्टिंग की गई है, जिसमें  2GB LPDDR4x RAM और 32GB eMMC स्टोरेज शामिल है। बताया गया है कि इसका एक अन्य मॉडल भी आएगा जो 4GB LPDDR4x RAM और 64GB eMMC 5.1 स्टोरेज से लैस हो सकता है।

इसके साथ ही JioBook कनेक्टिविटी विकल्पों के मामले में एक मिनी HDMI कनेक्टर, डुअल-बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ के साथ नज़र आ सकता है।

इसके साथ ही Jio अपने इस लैपटॉप में JioStore, JioMeet और JioPages जैसे कुछ ऐप्स प्री-इंस्टॉल कर इसकी पेशकश कर सकता है। इसके साथ ही कथित रूप से इसमें Microsoft Teams, Microsoft Edge और Office का विकल्प भी मौजूद होगा।

वहीं ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो Reliance Jio अपने ये लैपटॉप Windows OS के बजाय Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर पेश करेगी। इसके लिए कंपनी Android 10 आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है, जिसको JioOS का नाम दिया जा सकता है।

XDA Developers की रिपोर्ट के मुताबिक़ Jio ने JioBook के निर्माण के लिए चीनी निर्माता Bluebank Communication Technology साथ साझेदारी की है।

JioBook Price

आपको बता दें कंपनी के इस JioBook लैपटॉप की क़ीमत और उपलब्धता को लेकर अभी किसी तरह की कोई ख़बर सामने नहीं आई है लेकिन देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या Jio एक बार फिर से अपने इस लैपटॉप को भी बेहद सस्ती क़ीमत पर पेश कर सबको हैरान कर पाएगी?

1 comment

Comments are closed.