railtel-launches-prepaid-wi-fi-service-at-4000-indian-railway-stations

रेलवे पीएसयू RailTel ने गुरुवार को आधिकारिक रूप से अपनी प्री-पेड वाई-फाई (Prepaid Wi-Fi) सेवा को लॉन्च कर दिया है, और इसके तहत देशभर के 4,000 रेलवे स्टेशनों पर हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा की जाएगी।

बता दें RailTel पहले से ही देश में 5,950 से अधिक स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई (Free Wi-Fi) सेवा प्रदान करता है, जिसको आप OTP-आधारित सत्यापन के बाद स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

RailTel Prepaid Wi-Fi Plans

लेकिन अब इस प्री-पेड वाई-फ़ाई (Prepaid Wi-Fi) प्लान के लॉन्च के साथ एक यात्री एक दिन में प्रति मिनट 1 Mbps की स्पीड पर 30 मिनट तक मुफ्त वाई-फाई का इस्तेमाल कर सकेंगें।

लेकिन 34 Mbps तक की हाई-स्पीड वाले इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को मामूली शुल्क पर एक प्लान चुनना होगा।

railtel-launches-prepaid-wi-fi-service-at-4000-indian-railway

इन प्लान्स की बात करें तो एक दिन में 5 GB डेटा के लिए ₹10, एक दिन में 10 GB डेटा के लिए ₹15, वहीं पांच दिनों की वैलिडिटी के लिए 10 GB डेटा के लिए ₹20, पांच दिनों के लिए 20 GB डेटा के लिए ₹30, 10 दिनों के लिए 20 GB डेटा के लिए ₹40 देने होंगें। साथ ही 30 दिनों के लिए 30 GB डेटा के लिए ₹50 और 30 दिनों के लिए 60 GB डेटा के लिए ₹70 देने होंगें।

इसको लेकर RailTel ने सीएमडी पुनीत चावला ने कहा;

“हमने उत्तर प्रदेश के 20 स्टेशनों पर प्रीपेड वाई-फाई की व्यापाक टेस्टिंग की है और फ़ीडबैक आदि के आधार पर हमने पूरे भारत में 4,000 से अधिक स्टेशनों पर इस सेवा को लॉन्च किया है। और हम वित्तीय वर्ष में देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर RailWire Wi-Fi के ज़रिए इस प्रीपेड प्लान को लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रहें हैं।”

इन प्लान्स को उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी आवश्यकताओं के अनुसार एक लचीला विकल्प प्रदान करने के लिहाज़ से डिज़ाइन किया गया है।

साथ ही आपको बता दें यूज़र्स इन प्लान्स को ख़रीदने के लिए नेट बैंकिंग, ई-वॉलेट और क्रेडिट कार्ड जैसे कई पेमेंट विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस बीच चावला ने यह भी कहा कि COVID-19 से पहले, तीन करोड़ से अधिक लोग मासिक रूप से इस सेवा का उपयोग कर रहे थे। और एक बार जब स्टेशनों पर स्थिति सामान्य हो जाएगी तो RailTel भुगतान की गई वाई-फाई सेवा से सालाना ₹10-15 करोड़ का राजस्व प्राप्त करने की उम्मीद है।

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारतीय रेलवे देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के मामले में सबसे बड़ा विकल्प है और अब यात्रियों को एचडी वीडियो, मूवी डाउनलोड करने, गाने, गेम डाउनलोड करने और ऑनलाइन अपने ऑफ़िस का काम करने के लिए इस वाई-फाई सुविधा का इस्मतेमाल करने में मदद मिलेगी। और इसका सबसे बड़ा फ़ायदा ग्रामीण आबादी इलाक़ों को होगा जहाँ भारतीय रेलवे की अच्छी ख़ासी पैंठ हैं।