netflix-launches-tiktok-like-fast-laughs-feature-for-funny-short-videos

लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा Netflix ने अब अपनी ऐप पर एक ख़ास सुविधा, ‘Fast Laughs‘ की पेशकश की है जो शायद आपको TikTok की तरह नज़र आ सकती है।

जी हाँ! असल में कंपनी ने अपनी iOS (iPhones) ऐप पर यूज़र्स के लिए ‘Fast Laughs’ नामक टैब जोड़ा है, जिसमें शॉर्ट फ़नी (हँसाने वाले) वीडियो क्लिप्स दिखाए जाएँगें, ताकि यूज़र्स बिना पूरे कॉमेडी शो या फ़िल्म को देखे बिना भी उससे जुड़ी हंसी की कुछ खुराक पाने का अवसर पा सकें।

इस नए फीचर के तहत टीवी या वेब शोज और फ़िल्मों के कुछ मज़ाक़िया क्लिप्स को वर्टिकल वीडियो फॉरमेट में दिखाया जाएगा जैसा आपने सबसे पहले TikTok और फिर अब Reels और YouTube Shorts में देखा ही होगा।

लेकिन जब हम इसकी TikTok आदि ये तुलना कर रहे हैं, तो ऐसे में ये साफ़ कर दें कि इस फ़ीचर में किसी तरह का कोई यूजर्स जेनरेटेड कंटेंट नहीं दिखेगा और यूजर्स अपना कोई वीडियो अपलोड भी नहीं कर पाएंगे।

आपको फिर से बता दें ये नया नया फीचर अभी केवल चुनिंदा देशों में iOS ऐप मतलब iPhones के लिए ही पेश किया गया है।

Netflix Fast Laughs Feature

एक सवाल ये भी उठता है कि Fast Laughs शॉर्ट वीडियो क्लिप फ़ीचर में भला यूज़र्स को क्या क्या विकल्प दिए गए हैं।

असल में यूज़र्स इन शॉर्ट मज़ेदार वीडियो को पसंद करने पर उसमें ‘LOL’ रिऐक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही वह उस कंटेंट को ‘My List’ में भी ऐड कर सकते हैं और ज़ाहिर है कि उस क्लिप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर भी शेयर किया जा सकता है।

Netflix

लेकिन यूजर्स को एक के बाद एक वीडियो देखने के लिए YouTube Shorts और Instagram Reels आदि की तरह ऊपर की ओर स्वाइप करना होगा।

आख़िर Netflix ने क्यों रखा TikTok की तर्ज़ पर Short Video क्षेत्र में क़दम?

असल में एक रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में ही बीटा टेस्टिंग के लिए पेश किए गए YouTube Shorts में अकेले भारत में ही एक दिन में 3.5 बिलियन व्यूज़ दर्ज किए जा रहे हैं।

और शॉर्ट वीडियो बाज़ार की इसी वृद्धि को देखते हुए अब Netflix भी TikTok की वजह से लोकप्रिय हुए इस क्षेत्र में उतरना चाहता है। इस क्षेत्र में उतरने का मतलब है कि इस क्षेत्र की कुछ चीज़ों का लाभ लेना। आइए इसे समझते हैं।

ज़रा सोचिए! कई बार ऐसा होता है कि आप YouTube Shorts आदि में कुछ ऐसी फ़िल्मों या स्टैंड-अप कॉमेंडी क्लिप्स देखते हैं जिसके बाद आपको वो पूरा वीडियो देखने का मन करता है और आप संबंधित प्लेटफ़ॉर्म पर उसको सर्च करने लग जाते हैं।

और Netflix भी अब इसी चीज़ का लाभ उठाना चाहता है ताकि घंटों के शोज़ या फ़िल्मों की कोई सबसे बेहतरीन क्लिप्स पहले दर्शकों को दिखाई जाएँ और फिर उन्हें पूरे कंटेंट को देखने के लिए मजबूर किया जाए।

Netflix India 2021 Lineup

ख़ैर! आपको बता दें कुछ ही दिन पहले Netflix ने भारत में इस साल 2021 में पेश किए जाने वाले अपने कंटेंट लाइनअप का ख़ुलासा भी किया है, जिसमें Delhi Crime Season 2 और Kota Factory Season 2 भी शामिल हैं।

अब देखना ये है कि Netflix कब Android उपयोगकर्ताओं के लिए अपना Netflix Fast Laughs फ़ीचर पेश करता है? असल में अगर भारत में इस फ़ीचर को लोकप्रिय बनाना है तो कम्पनी को Android पर इसको रिलीज़ करना ही होगा क्योंकि भारत में स्मार्टफ़ोन क्षेत्र में Android यूज़र्स की बड़ी हिस्सेदारी है।