twitter-spaces-comes-to-android-users-in-india

Twitter भले भारत में काफ़ी समय से  तमाम मुद्दों को लेकर विवादों में बना हुआ है, लेकिन इसके बाद भी कंपनी देश में अपने नए नए फ़ीचर्स को पेश कर यूज़र्स को जोड़े रखने के प्रयास कर रही है। और इसी कड़ी में अब इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म ने अपना Twitter Spaces नामक नया फ़ीचर भी भारत समेत दुनिया भर के तमाम देशों में लॉन्च कर दिया है।

बता दें Twitter Spaces को फ़िलहाल भारत समेत दुनिया भर के एंड्रॉइड (Android) उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया गया है।

Twitter Spaces असल में एक बीते कुछ समय से काफ़ी चर्चा में रहे Clubhouse ऐप की तरह ही एक ऑडियो चैट रूम फीचर है।

बता दें कंपनी पहले से ही iPhone या कहें तो iOS यूज़र्स के लिए ऐसे ही फ़ीचर की टेस्टिंग कर रही है। लेकिन ग़ौर करने वाली बात ये है कि फ़िलहाल Android यूज़र्स Twitter Spaces को होस्ट नहीं कर सकते हैं, और वर्तमान के लिए उन्हें इन ऑडियो चैट रूम (Audio Chat Rooms) को ज्वाइन करने या उसमें बात करने की सहूलियत दी गई है।

पर कंपनी का साफ़ तौर पर कहना है कि वो जल्द ही Android यूज़र्स को ख़ुद के Twitter Spaces ऑडियो चैट रूम क्रीएट करने की भी सुविधा देगी।

आपको बता दें ये फ़ीचर असल में Twitter यूज़र्स को इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर पब्लिक और प्राइवेट ऑडियो चैट रूम बनाने की सुविधा देता है, और कंपनी ने इसकी घोषणा पिछले साल दिसंबर में ही कर दी थी।

लेकिन अब तक इस फ़ीचर को सिर्फ़ टेस्टिंग के लिहाज़ से iOS तक ही सीमित रखा गया था, लेकिन अब कंपनी ने ग्लोबल तौर पर Android यूज़र्स के लिए भी इसकी पेशकश कर दी है।

साफ़ कर दें कि ये फ़ीचर अभी भी टेस्टिंग के चरण में ही हैहालाँकि यह सुविधा अभी भी परीक्षण के अधीन है, Twitter Spaces के Android रोलआउट का सुझाव है कि नए ऑडियो चैट रूम सुविधा को जल्द ही एक व्यापक रोलआउट मिल सकता है।

इसके साथ ही Twitter इस फ़ीचर को अपने वेब वर्जन पर भी लाने के बारे में विचार कर रहा है। लेकिन क्योंकि ये एक ऑडियो चैट प्लेटफ़ॉर्म है तो देखना ये दिलचस्प होगा कि वेब वर्जन में ऑडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा कंपनी किस तरीक़े से देगी, क्योंकि कंपनी ने साफ़ कहा है कि ये फ़ीचर लोगों के चैट अनुभव को और भी सरल और सहज बनाने के मक़सद से पेश किया गया है।

बता दें Twitter ने कहा है कि आने वाले हफ्तों में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए इस फ़ीचर को मुहैया करवा दिया जाएगा।

और फ़िलहाल यूज़र्स Spaces ऑडियो चैट रूम में प्लेटफ़ॉर्म पर ही DMs के ज़रिए प्राप्त लिंक के माध्यम से जुड़ सकेंगें। वहाँ Android यूज़र्स फ़िलहाल Emoji Reactions, View Captions, और बातचीत की सहूलियत हासिल कर पाएँगें।

twitter-spaces-comes-to-android-india

ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि भारत में Twitter के लगभग 1.75 करोड़ यूज़र्स हैं। और इसी बीच सरकार से साथ छिड़ी तनातनी के चलते अब देश में इसके स्वदेशी प्रतिद्वंदी Koo को सरकार की ओर से भी बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है।

और इसके साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को लेकर भारत सरकार द्वारा कुछ ही दिनों पहले पेश की गई नई गाइडलाइंस भी इन तमाम प्लेटफ़ॉर्म की मुश्किलें और बढ़ा सकती हैं।

अब देखना ये है कि इन नए नियमों और सरकार के साथ छिड़ी एक अनकही जंग के बीच Twitter अपने नए फ़ीचर के माध्यम से भारत में कितना विस्तार कर पाने में कामयाब होता है?