netflix-india-lineup-for-2021-includes-kota-factory-2

लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म Netflix ने बुधवार (3 मार्च) को इस बात का ख़ुलासा कर दिया है कि वह इस साल 2021 में भारत में कुल 40 से अधिक ओरिजनल शोज़ रिलीज करेगा। इस लिस्ट में फिल्में, टीवी सीरीज़, रियलिटी सीरीज़, और स्टैंड-अप कॉमेडी स्पेशल आदि शामिल हैं।

इसके साथ ही कंपनी ने ये भी बताया कि इस साल किन-किन मौजूदा वेब सीरीज़ के अगले भाग प्लेटफ़ॉर्म पर लॉन्च होने जा रहें हैं।

Netflix India 2021 Lineup

Netflix के ऐसे मौजूदा टाइटल जिनके अगले सीज़न इस साल आ रहे हैं, उनमें क्राइम ड्रामा सीरीज़ ‘Delhi Crime‘ और ‘Jamtara’, रोमांटिक कॉमेडी ‘Mismatched’, क्राइम ड्रामा ‘She’, कॉमेडी ड्रामा सीरीज़ ‘Masaba Masaba’ और ‘Little Things’ शामिल हैं।

इसके साथ ही मुंबई आधारित बेहद लोकप्रिय प्रोडक्शन हाउस The Viral Fever (TVF) भी इस साल Netflix पर एक शो ला रहा है। असल में पिछले साल YouTube पर पेश हुए Kota Factory वेब सीरीज़ के अगले सीज़न को अब TVF इस साल Netflix पर पेश करेगा।

वहीं इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर इस साल आपको क्राइम थ्रिलर ‘Aranyak’, कॉमेडी टाइटल ‘Decoupled’, एंथोलॉजी सीरीज़ ‘Ray’, कॉमेडी थ्रिलर ‘Yeh Kaali Kaali Aankhein’, और लव एंथोलॉजी ‘Feels Like Ishq’ आदि भी नज़र आएँगें।

Netflix India 2021 Upcoming Films

वहीं प्लेटफ़ॉर्म पर आने वाली कुछ नई हिंदी फिल्मों की बात करें तो उसमें ‘Haseen Dilruba’, ‘Ajeeb Dastans’, ‘Jaadugar’, ‘Meenakshi Sundareshwar’, ‘Dhamaka’, ‘Sardar Ka Grandson’, ‘Pagglait’, ‘Milestone’ जैसे नाम शुमार हैं।

netflix-india-lineup-for-2021-includes-kota-factory-2

वहीं इसके साथ ही कंपनी ने ये भी बताया है कि तमिल फ़िल्म ‘Navarasa’ और मराठी फिल्म ‘The Disciple’ भी इस साल प्लेटफ़ॉर्म पर आएगी।

इसके साथ ही इस बार प्लेटफ़ॉर्म पर एक नया रियलिटी शो भी शामिल किया गया है, जिसे ‘Social Currency’ का नाम दिया गया है। वहीं इसके साथ ही रियलिटी टेलीविजन सीरीज़ ‘Fabulous Lives of Bollywood Wives’, ‘The Big Day’ और कपिल शर्मा का एक कॉमेडी स्पेशल भी इस साल लोगों को देखने को मिलेगा।

डॉक्यूमेंट्री की बात करें तो ‘Searching for Sheela’, ‘Crime Stories: India Detectives’, ‘House of Secrets: The Burari Deaths’ और ‘Indian Predator’ जैसे टाइटल कंपनी के 2021 लाइनअप का हिस्सा हैं।

भारत में Netflix को मिल रही है जबरजस्त टक्कर

ज़ाहिर है Netflix अपने सबसे अहम बाज़ारों में से एक बन चुके भारत में अब तेज़ी से कंटेंट लाइनअप को पेश करते हुए अधिक से अधिक बाज़ार हिस्सेदारी हासिल करने की कोशिश में है।

दिसंबर 2019 में इस स्ट्रीमिंग दिग्गज कंपनी ने ऐलान किया था कि 2019 और 2020 में कंपनी भारत में कंटेंट को लेकर क़रीब ₹3,000 करोड़ खर्च करेगी।

आपको बता दें 2016 से भारत में अपनी शुरुआत के बाद से अब तक कंपनी देश में 30 फिल्मों सहित लगभग 90 से 100 कंटेंट प्रोडक्शन कर चुकी है।

आप भारत की अहमियत इस कंपनी के लिए इस बात से भी समझ सकते हैं कि Netflix अमेरिका के बाहर अब तक सबसे ज़्यादा ख़र्च भारत देश में ही कर रही है।

इसकी वजह भी साफ़ है, क्योंकि Netflix को भारत में Disney+ Hotstar, Amazon Prime Video, MX Player, Essel Group’s ZEE5, Sony Pictures Network के SonyLIV, और Reliance समर्थित ALTBalaji जैसे प्लेटफ़ॉर्म से प्रतिस्पर्धा करती है।

नए नियम भी बदल सकते हैं OTT Platforms की तस्वीर

इस बीच भारत में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म के लिए सरकार ने नए नियमों को पेश कर इस बाज़ार को थोड़ा और दिलचस्प बना दिया है। ये नियमअसल में Information Technology (Guidelines for Intermediaries and Digital Media Ethics Code) Rules2021 का हिस्सा हैं।

इन नियमों में कंटेंट को आयु, संदर्भ, विषय, स्वर और प्रभाव के आधार पर बाँटे जाने की बात कही गई है। और इन सभी वर्गीकरणों को कंटेंट में प्रमुखता से प्रदर्शित करना होगा। वहीं आयु वर्गीकरण में Universal Rating (U), U/A 7+, U/A 13+, U/A 16+ और Adult श्रेणियाँ शामिल हैं।

1 comment

Comments are closed.