elon-musk-starlink-satellite-internet-service-pre-booking-in-india-issue

Starlink Internet India: ऐसा लगता है कि Elon Musk ने अब भारत में तेज़ी से अपनी कंपनियों का विस्तार करने की योजना बना ली है। Tesla के बाद अब Starlink Satellite Internet सेवा को भी अब Musk ने भारत में पेश करने का ऐलान कर दिया है और साथ ही अब आप अपने इस इंटरनेट कनेक्शन की प्री-बुकिंग भी कर सकते हैं।

आपको बता दें Starlink Satellite Internet असल में Elon Musk की एयरोस्पेस कंपनी SpaceX द्वारा संचालित होती है।

बता दें अमेरिका आधारित SapceX को Elon Musk ने 2002 में स्थापित किया था। इसके साथ ही पिछले दिसंबर में ही Musk की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी Tesla के भारत में आने की पुष्टि की गई थी।

कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार Starlink Internet सर्विस को 2022 में भारत में लॉन्च करने का लक्ष्य बनाया गया है।

इसको लेकर अभी तक एक दम सटीक लॉन्च समय सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन आप Starlink की वेबसाइट पर जाकर भारत में इसके इंटरनेट कनेक्शन को प्राप्त करने के लिए प्री-बुकिंग कर सकते हैं।

तमा रिपोर्ट्स के मुताबिक़ दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और अन्य प्रमुख शहरों में सबसे पहले इस सेवा को पेश किया जा सकता है।

लेकिन भारत में इसके सटीक कवरेज डिस्ट्रिब्यूशन की जानकारी हासिल करने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपनी जानकरियाँ दर्ज कर ये देख सकते हैं कि क्या आपके शहर में Starlink Satellite Internet सर्विस प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध है या नहीं?

Starlink Satellite Internet Price In India

वहीं अगर प्री-बुकिंग के लिए लगात की बात करें तो Starlink Satellite Internet सर्विस प्री-बुकिंग कई भारतीय शहरों के लिए शुरू कर दी गई है, जिसके लिए आपको $99 (लगभग ₹7,300) की पेमेंट करनी होगी। ये पेमेंट असल में उन Starlink उपकरणों को आपके पते पर इंस्टॉल करने के लिए लिया जा रहा है, जिनकी मदद से आप इस इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगें।

असल में एक बार प्री-बुकिंग कर देने पर भारत में जब भी ये सेवा पेश की जाएगी तो आपको सबसे पहले प्राथमिकता मिल सकेगी। इसके साथ ही ये पेमेंट पूरी तरह से रीफ़ंडेबल है, मतलब अगर आप एक बार पेमेंट कर देने के बाद अपना मन बदल लेते हैं और आपको अपने पैसे वापस चाहिए तो आपको कंपनी पूरे पैसे वापस कर देगी।

starlink-satellite-internet-pre-booking-india

आप Starlink की वेबसाइट पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ Apple Pay के ज़रिए भी पेमेंट कर सकते हैं। हालाँकि, फ़िलहाल Apple Pay भारत में शुरू नहीं हुआ है।

Starlink Internet Speed in India

फ़िलहाल बीटा टेस्टिंग के दौरान Starlink 50-150 Mbps के बीच इंटरनेट स्पीड प्रदान करता बताया जा रहा है।

लेकिन हाल ही में Elon Musk ने ये ख़ुलासा किया था कि कंपनी साल 2021 के अंत तक Starlink Internet Speed को क़रीब 300 Mbps करने को लेकर काम कर रही है। और Musk के मुताबिक़ साल 2021 के अंत तक Starlink इंटरनेट दुनिया के क़रीब अधिकांश हिस्सों में अपना विस्तार करता नज़र आएगा।

फ़िलहाल अगर टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI की एक रिपोर्ट की मानें तो देश में 22 मिलियन से अधिक वायर्ड ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ता हैं, जबकि मोबाइल ग्राहकों की संख्या 115 मिलियन से अधिक है। (Click Here for Starlink Internet Service Pre-Booking For India)

1 comment

Comments are closed.