how-instagram-live-rooms-works

Facebook ने सोमवार को अपने फ़ोटो शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म Instagram में लाइव रूम (LIVE Rooms) नामक फ़ीचर की शुरुआत कर दी है, जिसमें एक यूजर तीन लोगों के साथ लाइव जा सकेगा। आपको बता दें अब तक Instagram स्ट्रीम में केवल एक अन्य व्यक्ति के साथ ही लाइव किया जा सकता था।

इस नए फ़ीचर को लेकर Facebook ने एक बयान में कहा;

“हमें उम्मीद है कि LIVE Rooms नामक ये फ़ीचर क्रीएटर्स को एक टॉक शो करने, या कोई सेशन करने या फिर अपने अन्य सह-कलाकारों से साथ लाइव जाने की अनुमति देगा। साथ ही हम आशा करते हैं कि इसके ज़रिए प्लेटफ़ॉर्म पर क्रीएटिविटी को और बढ़ावा दिया जा सकेगा।”

बता दें LIVE Rooms के साथ दर्शक अपने होस्ट के लिए बैज खरीद सकते हैं और साथ ही Shopping और Live Fundraisers जैसी सुविधाओं को भी इसमें जोड़ा गया है।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने इस बात का भी ऐलान किया है कि वह सेशन मॉडरेशन और ऑडियो सुविधाओं को और बेहतर और सुविधाजनक बनाने के लिए और अधिक इंटरैक्टिव टूल भी तलाश रही है, जो आने वाले महीनों में पेश किया जा सकता है।

How Instagram LIVE Rooms Works? (कैसे काम करता है लाइव रूम फ़ीचर?)

इस LIVE Rooms फ़ीचर का लाभ उठाने के लिए आपको ऐप पर बाईं ओर स्वाइप करके लाइव कैमरा विकल्प को चुनना होगा।

इसके बाद आप एक टाइटल ऐड करें और फिर लाइव में अपने मेहमानों को जोड़ने के लिए Rooms के आइकन पर टैप करें।

इसके बाद आपको उन लोगों की लिस्ट नज़र आएगी, जिन्होंने लाइव पर आपने जुड़ने की रिक्वेस्ट भेजी होगी या फिर आप किसी अन्य गेस्ट को जोड़ने के लिए सर्च विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

how-instagram-live-rooms-works

जब आप एक LIVE Room बनाते हैं तो आप स्क्रीन पर हमेशा टॉप पर रहेंगें और उसके बाद आपके द्वारा जोड़े गए गेस्ट उसी क्रम में। एक होस्ट के रूप में आप एक बार में 1 से 3 गेस्ट को ही जोड़ कर लाइव जा सकते हैं।

कंपनी की मानें तो मान लीजिए आप कोई दो मेहमानों के साथ लाइव शुरू करते हैं और बाद में सेशन के बीच में ही किसी तीसरे मेहमान को जोड़ना चाहते हैं तो आपको प्लेटफ़ॉर्म में ये सुविधा भी मिलती है।

इसके साथ ही इन LIVE Rooms में किसी भी होस्ट या मेहमान द्वारा ब्लॉक किए गए लोग इस लाइव में शामिल नहीं हो पाएँगे।

साथ ही Facebook ने साफ़ तौर पर कहा है कि प्लेटफ़ॉर्म के कम्यूनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने के कारण जिन लोगों के भी लाइव एक्सेस रद्द हो चुके हैं तो इस फ़ीचर का लाभ नहीं उठा सकेंगें।

दिलचस्प ये है कि कंपनी ने Instagram पर LIVE Rooms फ़ीचर असल में दुनिया भर के अपने यूज़र्स के लाइट एक साथ पेश किया है यानि अब आप भारत में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये इस हफ़्ते के अंत तक सबके लिए उपलब्ध हो जाएगा।