cert-alerts-for-fake-vaccine-registration-apps-in-india

सोमवार, 1 मार्च से देश में कुछ चुनिंदा आयु वर्ग के लोगों के लिए राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) अभियान का दूसरा चरण (फ़ेज़-II) शुरू हो गया है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन भी सोमवार को सुबह 9:00 बजे होना शुरू हो गए हैं।

अब आप सोच रहें होंगें ये रजिस्ट्रेशन होगा कहा? तो आपको बता दें नागरिक कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) के लिए कभी भी और कहीं भी से COWIN 2.0 पोर्टल (www.cowin.gov.in) या Aarogya Setu जैसे ऐप्स की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  

असल में इस COVID-19 Vaccination के नए फ़ेज़ में देश के वो नागरिक जो वृद्ध हैं, मतलब 60 साल से अधिक आयु वाले लोग रजिस्ट्रेशन करने के पात्र होंगें।

इसके साथ ही ऐसे सभी नागरिकों के अलावा, 45 साल से 59 साल की आयु वाले वो नागरिक जो कुछ तय की गई बीमारियों से ग्रस्त हैं, वो भी रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

आपको बता दें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वैक्सीन की हर एक डोज़ के लिए किसी भी समय लाभार्थी को केवल एक ही लाइव अपॉंट्मेंट करने की सुविधा दी जाएगी।

COIVD-19 Vaccination Registration Prcoess

इसके साथ ही किसी भी COVID-19 Vaccination Center पर उसी दिन के लिए रजिस्ट्रेशन कर स्लॉट पाने की सुविधा दोपहर में 3:00 बजे तक ही खुली रहेगी।

चलिए आपको एक उदाहरण से समझाते हैं। मान लीजिए आपने 1 मार्च को ही वैक्सीन लगवाने के लिए अपने नज़दीकी COVID-19 Vaccination Center में स्लॉट 1 मार्च को ही बुक करना चाहा, तो ये काम आप सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक उन पोर्टल व ऐप पर कर सकते हैं। लेकिन ज़ाहिर है ये उस कोविड-19 वैक्सीन सेंटर में उपलब्धता पर भी निर्भर कर सकता है।

लेकिन वहीं अगर आप 1 मार्च को किसी अन्य आगे की तारीख़ के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो आप वो भी कर सकते हैं और वैक्सीन लगवाने के लिए आगे की किसी तारीख़ पर स्लॉट बुक कर सकते हैं।

इसके साथ ही वैक्सीन की पहली डोज़ के लिए तारीख़ बुक करने के 29वें दिन उसी COVID-19 Vaccination Center में आपको दूसरी डोज़ पाने के लिए स्लॉट बुक किया जाएगा। और अगर कोई व्यक्ति पहली डोज़ के स्लॉट को किसी कारणवश कैन्सल कर देता है तो उसकी दूसरी डोज़ की स्लॉट बुकिंग भी अपने आप कैन्सल हो जाएगी।

covid-19-vaccination-registration-process

बता दें केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) की वेबसाइटों पर नागरिकों के रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन की बुकिंग के लिए एक यूज़र गाइड भी अपलोड की गई है, जिसको आप यहाँ देख सकते हैं।

Documents Required For COVID-19 Vaccination

इस बीच सरकार ने साफ़ तौर पर कहा है कि Aadhar Card/Letter, Electoral Photo Identity Card (EPIC), Passport, Driving License, PAN Card, National Population Register (NPR) Smart Card या फ़ोटो के साथ वाला कोई Pension Document नागरिकों द्वारा एक फोटो पहचान दस्तावेजों के तौर पर रजिस्ट्रेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

असल में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मान लीजिए किन्ही 2 लोगों ने एक ही मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन किया (जैसे पति-पत्नी या कोई भी अन्य) तो उनके रजिस्ट्रेशन में सिवाए नंबर के कुछ और कॉमन नहीं होगा क्योंकि उन दोनों को अपना अलग अलग फ़ोटो पहचान दस्तावेज देना होगा और इसलिए दोनों का फोटो आईडी कार्ड नंबर अलग होगा।

COVID-19 Vaccination Price In India

आपको बता दें सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं पर लाभार्थियों को प्रदान किए जाने वाली वैक्सीन मुफ़्त में लगाई जा रही है। वहीं प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लगाने को मंज़ूरी दी गई है, लेकिन इसके लिए अस्पताल ₹250 प्रति व्यक्ति प्रति डोज़ (₹150 प्रति वैक्सीन और ₹100 ऑपरेशनल चार्ज) से अधिक नहीं ले सकते हैं।

Vaccines Available In India

आपको बता दें फ़िलहाल देश में Serum Institute of India द्वारा पेश Oxford University व AstraZeneca द्वारा विकसित ‘Covishield’ और Bharat Biotech द्वारा बनाई गई ‘Covaxin’ को मंज़ूरी दी गई है।