microsoft-end-windows-10-support-from-october-2025

The New Windows: आज शायद हो कोई हो जिसने कभी टेक दिग्गज़ माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) का इस्तेमाल ना किया हो। जी हाँ! अधिकतर लैपटॉप या पीसी में हम Windows का ही कोई न कोई वर्जन चलाते हैं और अब तक कंपनी का सबसे लेटेस्ट वर्जन है Windows 10

पर अब माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) अपना अगला वर्जन जल्द ही पेश करने जा रही है, जिसका संभावित नाम होगा “The New Windows” या “Windows 10X

असल में ये जानकारी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के बारे में अक्सर लीक जानकरियाँ प्रदान करने वाली WalkingCat द्वारा शेयर की गई एक रिपोर्ट के ज़रिए सामने आई है।

सबसे पहले एक Tweet के ज़रिए ये सामने आया कि नया The New Windows वर्जन इसी महीने मार्च में रिलीज़ किया जा सकता है, लेकिन उसके बाद एक दूसरे Tweet में ये कहा गया कि ज़रूरी नहीं है कि इसका लॉन्च मार्च में ही हो।

रिपोर्ट में ये भी अटकलें लगाई गें है कि ये The New Windows असल में ‘Windows10X’ की मार्केटिंग के लिए ही अपनाया गया एक तरीका हो सकता है।

क्या होगी The New Windows या Windows10X की ख़ासियत?

रिपोर्ट्स की मानें तो Windows 10X (जो माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन के रूप में पेश होगा) में आसान अपडेट्स और मेंटेनेंस की सुविधा हो सकती है और साथ ही ये वर्जन हैकिंग व अन्य स्पैम के खिलाफ़ भी अधिक सक्षम साबित हो सकता है।

साथ ही इसमें एक नया टैबलेट जैसा Start Menu दिया जा रहा है जो Modern Universal Windows Platform (UWPs) स्टोर एप और Progressive Web Apps (PWAs) चलाने में भी सक्षम होगा।

कहा तो ये भी जा रहा है कि Microsoft का प्लान इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में नियमित Win32 ऐप्स को भी चलाने का था, लेकिन उस हद तक इसकी पर्फ़ॉमेंस को बढ़ाया नहीं जा सका।

आपको शायद याद हो कि अक्टूबर 2020 में ही एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसके मुताबिक़ 2021 तक Widnows 10 को एक बड़ी अपडेट प्रदान करने की तैयारी की जा रही थी, जिसके तहत इसको ‘Sun Valley’ नाम का एक नया इंटरफ़ेस मिलने वाला था।

माना जा रहा है कि इस ‘Sun Valley’ नामक इंटरफ़ेस के साथ ही Microsoft अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 10X को पेश करने पर विचार कर रही है।

microsoft-new-operating-system-the-new-windows

कई रिपोर्ट्स के अनुसार Microsoft अब इस साल अप्रैल या मई में “What’s new for Windows” इवेंट या Build 2021 डेवलपर सम्मेलन में “What’s new for Windows” सेशन का आयोजन कर सकता है।

इसके साथ ही कहा ये भी जा रहा है कि WIndows 10X को सिर्फ़ चुनिंदा डिवाइसों में प्री-इंस्टॉल रूप से पेश किया जाएगा, मतलब ज़ाहिर है कंपनी का प्रयास है कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में लोगों को एक स्टेबल अनुभव मिल सके।

अब देखना ये है कि आधिकारिक तौर पर कंपनी इसको कब पेश करती है। इस बीच आप इससे जुड़ी हर अपडेट पाने के लिए बने रहे The Tech Portal Hindi के साथ।