facebook-bars-a-tiktok-like-app-for-creating-and-sharing-raps

Facebook ने TikTok की तरह तेज़ी से बढ़ते शॉर्ट वीडियो बाज़ार में अपनी पकड़ को बढ़ाने के लिए अब प्रयास कर तेज कर दिए हैं और इसी का नातीज़ा है कि इस सोशल मीडिया दिग्गज़ ने अब एक नया ऐप Facebook BARS लॉन्च किया है।

इस ऐप को Facebook की आंतरिक रिसर्च एंड डेवेलपमेंट टीम, NPE Team ने पेश किया है। BARS नामक इस ऐप को मुख्यतः रैपर्स (Rappers) के लिए बनाया गया है जिससे वो ऐप पर मौजूद पेशेवर बीट्स व म्यूज़िक का इस्तेमाल कर रैप बना और उसको शेयर कर सकते हैं।

आपको बता दें Facebook NPE Team का म्यूज़िक क्षेत्र में हाल ही में किया गया ये दूसरा लॉन्च है इसके पहले इन्होंने एक म्यूज़िक वीडियो ऐप Collab को पेश किया था।

इस बीच Facebook ने एक बयान में कहा;

“BARS नामक इस ऐप में रैपर्स को Auto-Suggest Rhymes की भी सुविधा मिलेगी, जिसके ज़रिए रैपर्स बिना रुके अपने रैप को लिख भी सकते हैं।”

इसके साथ ही यूज़र्स इस ऐप पर चैलेंज मोड को सेलेक्ट करके फ़्रीस्टाइल रैपिंग बैटल भी कर सकते हैं, जिसमें आपको Auto-Suggest फ़ीचर के साथ शब्द दिए जाएँगें।

facebook-bars-rappers

इतना ही नहीं बल्कि अपने क्रीएटिव रैप को और बेहतर बनाने के लिए क्रीएटर्स ऐप पर मौजूद विभिन्न प्रकार के ऑडियो और विजुअल फ़िल्टर का भी इस्तेमाल कर पाएँगें।

ज़ाहिर है Facebook BARS के ज़रिए आपको कोई पेशेवर रैपर हुए बिना भी रैप बनाने की सहूलियत मिलेगी, और सीधे तौर पर इसका फ़ायदा रैप क्षेत्र में अपनी क्रीएटिविटी को साबित करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म तलाश रहे लोगों को मिलेगा।

facebook-bars

एक रैपर Erica उर्फ़ @Bliss ने Facebook पर पोस्ट किया;

“BARS ऐप पर अनुभव कुछ ऐसा है जैसे मानों आप एक स्टूडियो में जाकर अपना रैप रिकॉर्ड करने की कोशिश कर रहें हों।”

“मैं सिर्फ अपने लिए रैप बनाता हूं, लेकिन मेरी बनाई चीज़ों को लोगों को सुनकर मज़ा आता है और मुझे काफ़ी सकारात्मक फ़ीडबैक मिलता है।”

Facebook Bars In India?

और अब सबसे अहम सवाल जिसका जवाब आप सब जानना चाहते होंगें कि क्या ये Facebook की BARS ऐप भारत एमिन उपलब्ध है?

तो हम आपको बता दें फ़िलहाल ये BARS ऐप सिर्फ़ अमेरिका में यूज़र्स को App Store यानि सिर्फ़ iPhones के लिए उपलब्ध करवाई गई है।

लेकिन ज़ाहिर है शॉर्ट वीडियो कंटेंट के सबसे बड़े बाज़ार बनते जा रहे भारत में Facebook जल्द ही इस ऐप को पेश करना चाहेगी। इसके पीछे वजह यह भी है कि TikTok के बैन होने के बाद देश में बहुत से उपयोगकर्ता अभी भी एक बड़े मंच की तलाश में हैं।

हालंकि YouTube Shorts से लेकर Instagram Reels, Facebook App, Moj आदि तमाम प्लेटफ़ॉर्म इस बाज़ार में अधिक से अधिक यूज़र्स को लुभाने की कोशिश कर रहें हैं, लेकिन अभी भी इस बाज़ार में आपार संभावनाएँ बरक़रार हैं।