create-a-free-website-with-microsoft-digital-marketing-center

टेक दिग्गज़ Microsoft ने इस हफ़्ते मुफ़्त में वेबसाइट (Free Website) बनाने के लिए एक टूल लॉन्च किया है। असल में कंपनी ने इस टूल के ज़रिए छोटे व्यवसायों को टार्गेट करने का सोचा है, जिनके पास वेबसाइट आदि नहीं है।

असल में कई वेबसाइट बिल्डर यानि बिना कोडिंग आदि की जानकारी के वेबसाइट बनाने की सुविधा देने वाले टूल्स व प्लेटफ़ॉर्म इंटरनेट पर पहले से ही मौजूद हैं, फिर Microsoft के इस नए Free Website टूल में ऐसा क्या ख़ास है? आइए इसी सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश करते हैं।

असल में ये टूल आपको फ़्री में सोशल मीडिया अकाउंट या पेज (जैसे Facebook Page आदि) में मौजूद कंटेंट की मदद से अपनी वेबसाइट तैयार करने की सहूलियत देता है।

आम तौर पर देखा जाता है कि वेबसाइट आदि बनाने से पहले लोग अपने छोटे व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया पेज जैसे Facebook Page आदि बना लेते हैं, लेकिन खर्चे आदि का सोचते हुए वेबसाइट बनाने से कतराते रहते हैं।

इस सुविधा का ख़ुलासा Microsoft ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में किया है। जिसमें कंपनी ने यह भी कहा है कि Small Business Association की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ 36%  से ज्यादा व्यवसायों के पास ख़ुद की वेबसाइट मौजूद नहीं है।

और वेबसाइट का होना या ना होना इसलिए भी ज़रूरी टॉपिक बैन जाता है क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक़ क़रीब 80 प्रतिशत ग्राहक कुछ भी ख़रीदारी करने से पहले आजकल उसके बारे में ऑनलाइन ज़रूर सर्च करते हैं।

ज़ाहिर है ऐसे में अगर छोटे व्यवसायों के पास ख़ुद की वेबसाइट होगी तो वो उन ऑनलाइन ग्राहकों (जिनकी संख्या बीते कुछ सालों में काफ़ी तेज इसे बढ़ रही है), में से कई ग्राहकों को अपना बना सकते हैं।

Microsoft के यस Free Website टूल के दो मुख्य फ़ायदे हैं, पहला ये सुविधा पूरी तरह से फ़्री है और दूसरा इसमें आपको बिल्कुल भी ज़्यादा टाइम नहीं लगता और फटाफट से आपके बिज़नेस की वेबसाइट तैयार हो जाती है।

इतना ही नहीं बल्कि वेबसाइट बनाते वक़्त ये टूल आपने Facebook पेज आदि से आपकी बिज़नेस संबंधित जानकारी को इक्कठा कर ख़ुद ही वेबसाइट में डाल देगा और आपके ब्रांड और बिज़नेस क्षेत्र के अनुसार आपको वेबसाइट का लुक आदि भी सजेस्ट करेगा।

और स्वाभाविक रूप से आप इसको अपने अनुसार बदल भी सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर मनचाहे तरीक़े से बदलाव कर सकते हैं।

कैसे करें Microsoft के Free Website Tool का इस्तेमाल?

अब सीधी सी बात जो आप सब जानना चाहे हैं कि भला ये Microsoft का टूल मिलेगा कहाँ? आपको बता दें इसके लिए आपको पहले Microsoft के Digital Marketing Center पर जाकर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा।

इसके बाद आप एडवर्टाइजिंग कैपेंन क्रिएट कर “I don’t have a website. Help me build one for free.” का विकल्प चुने।

create-a-free-website-with-microsoft-digital-marketing-center-small-business

इसके बाद आपको बस अपने बिजनेस का नाम डालना है और मनचाहा URL चेक करके उसको टाइप करना है, जिसके बाद आप बिना ऐड कैंपेन क्रिएट किए भी अपनी फ़्री वेबसाइट बना सकेंगें। इसके साथ ही आप निम्नलिखित चीज़ों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं या अपनी वेबसाइट में जोड़ सकते हैं:

  • Headline and description
  • Customer action button (Call now, Send email, Get quote, etc.)
  • Cover image
  • Business summary
  • Social posts
  • Reviews
  • Gallery
  • Business contact information
  • Social links

इन तमाम चीज़ों को वेबसाइट में जोड़ने के बाद आप अपने लेआउट को रिव्यू करके तुरंत ही वेबसाइट को लाइव कर सकते हैं।