google-new-features-for-all-android-users
Photo Credit: Google Blog

देश में स्मार्टफ़ोन का ज़िक्र आता है तो Android ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित फ़ोन ही सबसे पहले दिमाग़ में आते हैं। इनके सस्ते दामों के साथ इनमें मौजूद कमाल के फ़ीचर्स (Features) व अपडेट (Updates) के चलते ख़ासकर भारत में इनकी लोकप्रियता काफ़ी है।

और अब Android ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने और इसका संचालन करने वाली टेक दिग्गज़ Google ने Android फ़ोन यूज़र्स को 6 नए फ़ीचर्स (Features) दिए हैं। और आज हम इन्हीं फ़ीचर्स के बारे में जानेंगे कि क्या हैं ये तमाम नए फ़ीचर्स? कौन कैसे यूज़र्स कर पाएँगें इनका इस्तेमाल? तो आइए देखते हैं;

  • पासवर्ड चेकअप टूल (Password Checkup on Android)

दरसल प्राइवेसी को लेकर यूज़र्स की बढ़ती चिंताओं को देखते हुए Google अब इस Password Checkup टूल के ज़रिए यूजर्स को बीच बीच में चेतावनी दी जाती रहेगी कि उनका पासवर्ड कमजोर है।

इसके साथ ही उन्हें इस बात की भी जानकारी दी जाएगी कि क्या पहले कभी उनका पासवर्ड लीक तो नहीं हुआ है? आपको बता दें डेस्कटॉप यूजर्स को पहले से ही ये सुविधा मिलती थी, लेकिन अब फ़ोनों पर भी ये सुविधा दी जाएगी।

password-checkup-on-android

इसके लिए यूजर्स का फ़ोन Android 9 या उससे अपडेटेड वर्जन का होना चाहिए। साथ ही उन्हें Autofill सेवा को ऑन कर Passwords स्मार्टफोन में ही सेव करने होंगे, तभी टूल पासवर्ड कमजोर है या नहीं इसकी जानकारी देगा।

  • मेसेज शेड्यूलिंग (Schedule Messages on Android)

टाइटल से ही सही समझा आपने, अब आप अपने स्मार्टफ़ोन पर साधारण Text Messages को भी शेड्यूल (Schedule) कर सकते हैं। वैसे तो ये फीचर सितंबर, 2020 में ही सामने आ गया था, लेकिन इसको आधिकारिक रूप से अब पेश किया जा रहा है।

schedule-messages-on-android

इसके लिए स्मार्टफ़ोन यूजर्स को बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी है, एक बार अपडेट मिलने के बाद वो Text Messages टाइप करके Send बटन को थोड़ी देर दबाए रखेंगें तो उन्हें शेड्यूल का विकल्प नज़र आएगा। साथ ही उन्हें अपनी सहूलियत के हिसाब से किस तारीख़ और किस समय पर वो Message भेजना है, उसका चयन करने का भी विकल्प वही दिया जाएगा।

  • टॉकबैक फ़ीचर (TalkBack on Android)

आसान शब्दों में बता दें कि Google की टॉकबैक (TalkBack) सुविधा असल में यूज़र्स के लिए स्क्रीन पर आ रही चीज़ों को पढ़ने का काम करती है। और अब Google ने इस फ़ीचर में 3-फिंगर स्वाइप, नया रीडिंग कंट्रोल्स, इजी-टू-लर्न मल्टी-फिंगर जेस्चर्स जैसी सुविधाएँ भी शामिल की हैं।

TalkBack-on-Android

इतना ही नहीं अब ये टॉकबैक सुविधा दो नई भाषाओं का भी सपोर्ट करेगा और साथ ही कुछ नए वॉइस कमांड्स के साथ नज़र आएगी।

  • हैंड्स-फ्री गूगल असिस्टेंट (Hands-free with Google Assistant)

आप कहेंगे Google वॉइस असिस्टेंट फ़ीचर तो काफ़ी पुराना है, इसमें नया क्या है? असल में Google ने इसको अपडेट करते हुए कमांड्स की लिस्ट को और बढ़ाया है और इसका इस्तेमाल करना भी अब पहले के मुक़ाबले आसान हो गया है।

hands-free-with-Google-Assistant

लेकिन कैसे? असल में अब आप बिना अपना फ़ोन अनलॉक किए सिर्फ़ वॉयस कमांड के ज़रिए कॉल कर सकते हैं, मैसेज भेज सकते हैं, म्यूज़िक प्ले कर सकते हैं और अलार्म सेट भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि यूज़र्स को अब उनके फ़ोन की लॉक स्क्रीन पर Info-Cards का एक नया सेट भी प्रदान किया जाएगा।

  • गूगल मैप्स डार्क मोड (Dark Mode in Google Maps)

अब ये तो ऐसे Features में शामिल हैं जिसका इंतज़ार अधिकांश Andorid यूज़र्स कब से कर रहे थे। दरसल Dark Mode बीते कुछ सालों में एक ट्रेंड की तरह हो गया है, और Google Chrome से लेकर तमाम ऐप्स पर इसको कंपनी ने शामिल भी कर लिया है।

google-maps-dark-mode

और अब इसको Google Maps में भी जोड़ दिया गया है। डार्क मोड इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को Google Maps को Play Store पर जाकर अपडेट करना होगा और इसके बाद सेटिंग्स के थीम सेक्शन में जाकर वहाँ ‘ऑलवेज इन डार्क थीम’ विकल्प को ऑन करना होगा।

  • ऑटो कस्टमाइजेशंस (Android Auto Play Features)

इस नए अपडेट के तहत Android Auto सर्विस पर यूजर्स कस्टम वॉलपेपर्स लगा पाएंगे। इतना ही नहीं आपको होम स्क्रीन शॉर्टकट मिल सकता है, जिससे कॉन्टैक्ट्स को एक्सेस करना आसान हो जाएगा।

Android_Auto_Play_A_Game

वहीं आप इस नए अपडेट के बाद वॉइस-ऐक्टिवेटेड गेम्स भी कार में खेल सकेंगे। वहीं Goole Assistant की मदद से कार का तापमान बदलाव या मौसम चेक करना भी बेहद आसान हो जाएगा। और सबसे ख़ास अगर आपकी कार में बड़ी स्क्रीन लगी है तो आप Split-Screen व्यू फीचर का भी इस्तेमाल कर पाएगें। मतलब ये ही स्क्रीन को दो स्क्रीन बना कर उस पर दो काम कर पाने की सुविधा।