sachin-tendulkar-picks-stake-in-unacademy-host-free-live-videos

बेंगलुरु आधारित एडटेक प्लेटफॉर्म Unacademy ने पूर्व लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर और भारत रत्न हासिल कर चुके सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ रणनीतिक पार्टनरशिप की है।

आसान भाषा में कहें तो सचिन तेंदुलकर अब Unacademy के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम करेंगे और इतना ही नहीं बल्कि क्रिकेट के भगवान कहें जाने वाले तेंदुलकर इस स्टडी प्लेटफ़ॉर्म पर लोगों से लाइव इंटरैक्टिव क्लासेज के ज़रिए जुड़ने का भी काम करेंगें और ऐसे लाइव इंटरैक्शन वीडियो की एक पूरी सीरिज़ चलाएँगें।

Unacademy पर मिलेगा Sachin Tendulkar से ज्ञान?

रिपोर्ट्स की मानें तो सचिन ने कंपनी में निवेश भी किया है। और इसके साथ ही Unacamdey के शिक्षार्थी प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की क्लासेज निःशुल्क देख सकेंगे।

बता दें सचिन तेंदुलकर Paytm First Games के भी ब्रांड एंबेसडर भी हैं, जो असल में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म Paytm की ही सहायक कंपनी है।

यह पहली बार नहीं है जब Unacademy ने क्रिकेट जगत से जुड़ कर लोगों को आकर्षित करने की कोशिश की हो। इसके पहले भी ये एडटेक कंपनी टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में आधिकारिक पार्टनर बैन चुकी है, जो पार्टनरशिप तीन सीज़न तक चलेगी।

इसके पहले पिछले साल 2020 में ही इस स्टार्टअप ने अपनी वैल्यूएशन $1 बिलियन करते हुए यूनिकॉर्न क्लब में जगह बना ली थी।

2015 में गौरव मुंजाल, हेमेश सिंह, रोमन सैनी और सचिन गुप्ता द्वारा स्थापित, Unacademy असल में K12 सेगमेंट पर मुख्यतः ध्यान केंद्रित करती है। मौजूदा समय की बात करें तो कंपनी के पास 3,50,000 से अधिक पेड यूज़र्स और 40 मिलियन से अधिक यूज़र्स हैं।

इस 6 साल पुराने स्टार्टअप ने अब तक कुल 35 निवेशकों से 10 फंडिंग राउंड में लगभग $400 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

अभी कुछ ही समय पहले Unacademy ने बेंगलुरु स्थित पेशेवर नेटवर्किंग और भर्ती प्लेटफॉर्म TapChief का अधिग्रहण भी किया था।

इस बीच तेंदुलकर ने इस क़दम को लेकर कहा कि यह उनके लिए अधिक से अधिक लोगों से जुड़ने का एक बेहतरीन अवसर है। उन्होंने कहा कि ये प्लेटफ़ॉर्म उन्हें तमाम लोगों के साथ जुड़ कर, उनके साथ अपने अनुभव साझा करने की सहूलियत देगा।

आपको बता दें Unacademy में फ़िलहाल 47,000 से अधिक शिक्षकों के होने का दावा किया जाता है, और इसके तमाम वीडियो पर बिलियन व्यूज़ हैं।

आपको बता दें इस डील को लेकर किसी तरह का कोई वित्तीय विवरण अभी तक सामने नहीं आया है।