youtube-for-android-stream-4k-videos-on-any-phones

वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने अब अपने Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। असल में YouTube ने अब अपनी Android ऐप पर एक नया अपडेट पेश करने जा रही है, जिसके ज़रिए अब यूज़र्स ऐप पर 4K (2160p HDR) वीडियो स्ट्रीम कर सकेंगें, भले ही उनके फ़ोन की डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन कितनी भी हो।

दरसल ये बात सच है कि जिसके पास भी वाई-फ़ाई की सुविधा मौजूद है, और उसके पास एक अच्छी इंटरनेट स्पीड का एक्सेस है, तो वह किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर वीडियो क्वॉलिटी के साथ समझौता नहीं करना चाहता।

और जब बात सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप YouTube की हो तो अच्छी इंटरनेट स्पीड होने पर ऐप में 4K क्वॉलिटी वीडियो कौन नहीं देखना चाहेगा?

इसी को ध्यान में रखते हुए YouTube ने अब कम रिज़ॉल्यूशन वाले स्मार्टफोनों में भी 4K वीडियो स्ट्रीम करने की सुविधा देने का मन बनाया है।

हर Android फ़ोन पर YouTube देगा 4K वीडियो की सुविधा

असल में XDA Developers की एक रिपोर्ट के ज़रिए ये सामने आया है कि YouTube ने आखिरकार अपने Android ऐप को अपने iOS ऐप की तर्ज़ पर ही अपडेट कर दिया है।

जी हाँ! इसका साफ़ सा मतलब है कि इसकी Android ऐप का इस्तेमाल कर यूज़र्स किसी भी स्मार्टफोन पर 2160p HDR वीडियो स्ट्रीम कर पाएँगें। आपको ये बिल्कुल ध्यान नहीं देना पड़ेगा कि क्या आपके डिवाइस में 4K स्ट्रीमिंग सुविधा के लिए आवश्यक हार्डवेयर है या नहीं?

आपको बता दें अब तक Android YouTube ऐप यूज़र्स अपने फ़ोन पर उतने ही रिजॉल्यूशन के वीडियो स्ट्रीम कर सकते थे, जितना उनके फ़ोन के डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन होता था।

पर एक बात का ध्यान रहे, ये भी ज़रूरी है कि वो वीडियो जिसको आप 4K (2160p) में देखना चाहते हैं, वो YouTube पर उस क्वॉलिटी में मौजूद भी होना चाहिए, तभी ऐप आपको उसको 4K क्वॉलिटी में देख सकने की सुविधा दे सकेंगी।

असल में अधिकतर Android फ़ोन ख़ास कर एंट्री-लेवल और कुछ मिड-रेंज एंड्रॉइड फ़ोनों का डिस्प्ले रिजॉल्यूशन 720p या 1080p तक ही होता है। और देश में इसके बाद भी सबसे अधिक ऐसे ही स्मार्टफ़ोनों को इस्तेमाल करने वाली लोग हैं। तो ज़रा सोचिए कि इस सुविधा से कितने बड़े उपयोगकर्ता वर्ग को फ़ायदा मिलने जा रहा है।

कैसे लाइन YouTube Android ऐप पर 4K वीडियो का आनंद?

ऐसे ही कम रिजॉल्यूशन वाले फ़ोन का इस्तेमाल करने वाली उपयोगकर्ता, इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप Google Play Store पर जाकर अपने YouTube ऐप को अपडेट करें।

इसके बाद ऐप में जब आप कोई भी वीडियो प्ले करेंगें तो कॉर्नर पर नज़र आने वाले तीन डॉट्स पर टैप करें और क्वॉलिटी में जाकर वहाँ रेजॉल्यूशन के विकल्प देखें।

youtube-for-android-stream-4k-videos-on-phones

वहाँ आपको 2160p यानि 4K का विकल्प दिख रहा होगा, लेकिन ध्यान रहे, अगर वो वीडियो ख़ुद ऐप पर उस क्वॉलिटी में अपलोड किया गया होगा तभी ऐसा होगा।