android-12-developer-preview-know-all-the-details

टेक दिग्गज़ कंपनी Google ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम (OS), Android के नए वर्जन यानि Android 12 का डेवेलपर प्रिव्यू (Developer Preview) रिलीज़ कर दिया है। कंपनी की परंपरा के अनुसार ये डेवेलपर प्रिव्यू असल में टेस्टिंग और फ़ीडबैक हासिल करने के लिए पेश किया गया है।

इस पहले प्रिव्यू रिलीज में में आप Android 12 में शामिल कई बदलावों का अनुभव कर सकते हैं। आपको बता दें कंपनी के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार Android 12 को बाक़ायदा दुनिया भर के सभी Android डिवाइसों पर लॉन्च करने से पहले इसके 8 डेवेलपर प्रिव्यू को पेश किया जाएगा।

दरसल डेवेलपर प्रिव्यू डेवेलपर्स के लिए पेश किया जाता है, जिससे पूरी तरह ऑपरेटिंग सिस्टम को लोगों के लिए रिलीज़ करने से पहले उसके फ़ीचर्स को डेवेलपर्स इस्तेमाल करें और उसको इस्तेमाल करके उन्हें कैसा लगा या फिर किन किन फ़ीचर्स में सुधार की गुंजाइश है, वो कंपनी को बताए।

इनके आधार पर इस आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर मिले फ़ीडबैक को ध्यान में रखते हुए इसमें कंपनी सुधार करती नज़र आएगी। आइए जानते हैं इस Android 12 की पहली झलक में हमें नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर क्या क्या नए फ़ीचर्स आदि दिखाई पड़ते हैं?

Android 12 Features

कंपनी ने इस बार अपने Android 12 में ज़्यादा मॉडर्न, आसानी से इस्तेमाल किया जा सकने वाला और अधिक ख़ूबियों से लैस नोटिफ़िकेशन सिस्टम डिज़ाइन किया है। इसके तहत यूज़र्स कस्टम कंटेंट, सूचनाओं और आइकन के साथ नोटिफ़िकेशन को मैनेज कर सकेंगे।

ऐप्स में कंटेंट को जोड़ना या स्थानांतरित करना आज भी बहुत आसान टास्क नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इस पहले डेवलपर प्रिव्यू के अनुसार Google अब एक नया इंटिग्रेटेड API पेश करने जा रहा है, जो किसी भी सोर्स से कंटेंट को एक्सेप्ट करने की सहूलियत देगा जैसे क्लिपबोर्ड, कीबोर्ड या ड्रैग एंड ड्रॉप आदि।

Android 12 में फोन के वाइब्रेटर के माध्यम से ऐप्स ऑडियो-कपल्ड हैप्टिक फ़ीडबैक प्रदान कर सकते हैं। असल में ऑडियो के अनुसार ही वाईब्रेशन की स्ट्रेंथ और फ़्रीकवेंसी को मैनेज कर यूज़र अधिक बेहतर गेमिक व ऑडियो अनुभव प्राप्त कर पाएँगे।

इसके साथ ही Android 12 के इस डेवेलपर्स प्रिव्यू में HEVC और HDR फॉरमेट वाले वीडियो के भी अपने आप AVC फॉरमेट में ट्रांसकोड हो सकने वाले फ़ीचर की बात की सामने आई है।

लेकिन सबसे दिलचस्प ये कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में AVIF इमेज फाइल फॉरमेट का भी सपोर्ट दिया जा रहा है, मतलब आप JPEG के मुकाबले बिना फाइल साइज बढ़ाए बेहतर इमेज क्वॉलिटी हासिल कर सकेंगें।

यह भी पता चला है कि इसमें Google ने जेस्चर नेविगेशन को भी बेहतर करने का प्रयास किया है। और सेटिंग्स ऐप, लॉक स्क्रीन को भी नए डिज़ाइन के साथ पेश किया गया है।

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो Android 12 में यूजर्स को नए प्राइवेसी टॉगल्स का विकल्प भी मिलेगा, मतलब ये कि आप फोन के कैमरा और माइक्रोफोन को पूरी तरह बंद कर सकेंगें।

इतना ही नहीं बल्कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में Google अब वाई-फाई पासवर्ड शेयरिंग जैसे फ़ीचर को भी शामिल करता नज़र आ रहा है।

किन डिवाइसों में कर सकते हैं Android 12 का इस्तेमाल?

इस बीच आपको बता दें Android 12 का ये पहला डेवेलपर्स प्रिव्यू फ़िलहल सिर्फ़ Google Pixel डिवाइसों के लिए पेश किया गया है। इसमें भी Pixel 3 और इसके बाद लॉन्च किए गए Pixel फ़ोनो पर ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

android-12-developer-preview

इसके लिए आपको Android 12 का अर्ली प्रिव्यू इंस्टॉल कर मैन्युअली सिस्टम इमेज को डाउनलोड और फ्लैश करना होगा।

वहीं कंपनी के अनुसार जहाँ इसका पहला Android Beta अपडेट मई महीने में सामने आएगा वहीं पहला स्टेबल बिल्ड अक्टूबर, 2021 तक रिलीज़ होने की उम्मीद है।