google-removes-indias-tiktok-rival-bolo-indya-from-play-store-heres-why

पिछले एक साल से Google अपने Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में फ़ाइलों और कॉन्टैक्ट्स जैसी चीज़ों को शेयर करने के लिए Google Play Store पर दिए गए नियरबाय शेयरिंग (Nearby Sharing) को और बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

और अब इसको लेकर ही Google Play Store ने एक नया अपडेट जारी किया है। जी हाँ! असल में ये नियरबाय शेयरिंग (Nearby Sharing) उपयोगकर्ताओं को आसपास मौजूद डिवाइसों के साथ कॉन्टैक्ट्स और फाइल्स शेयर करने की सहूलियत प्रदान करता है।

लेकिन अब इस फ़ीचर की मदद से उपयोगकर्ता एक फोन से दूसरे में ऐप्स भेज भी सकेंगे और किसी ऐप पर आई अपडेट को भी शेयर कर पाएँगें।

जी हाँ! असल में 9to5Google की एक नई रिपोर्ट में इस फ़ीचर का ख़ुलासा किया गया। बता दें इस नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफ़ोन में Google Play Store वर्जन 24.0 या उससे भी लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए।

google-play-store-share-apps-nearby-devices

अगर ऐसा है तो आप अपना Google Play Store ओपन करिए आयर फिर टॉप कॉर्नर में दिए जाने वाले तीन लाइन वाले मेन्यू बटन पर टैप कीजिए। उसके बाद आप वहाँ मौजूद Share टैब पर क्लिक कीजिए।

इसके बाद आपको अपने फ़ोन में Send (भेजना) और Receive (प्राप्त करना) जैसे दो विकल्प दिखाई पड़ेंगे। और इस फ़ीचर में मौजूद इन विकल्पों को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी लोकेशन को सेटिंग पर जाकर ऑन करना होगा।

इसके बाद जैसे आप जिस डिवाइस को फ़ाइल आदि भेजनी है उसको Send का विकल्प और जिस डिवाइस को फ़ाइल हासिल करनी है उसको Receive का विकल्प चुनना होगा।

google-play-store-share-apps-nearby-devices

जो डिवाइस Send का विकल्प चुनेगी उसको उन एप्स की एक लिस्ट दिखाई देगी, जिन्हें वो दूसरी डिवाइस के साथ शेयर कर सकती है। जी हाँ! सही समझ रहें हैं आप कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं, जिनको इस फ़ीचर के ज़रिए शेयर नहीं किया जा सकता है।

बता दें फ़ाइल्स का आदान-प्रदान करने वाली दोनों डिवाइसों को एक पेयरिंग कोड के जरिए आपस में कनेक्ट करने की सहूलियत दी गई है। इसमें एक बार में एक से अधिक ऐप्स भी शेयर की जा सकती हैं।