twitter-now-in-compliance-with-it-rules-indian-govt-tells-court

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter भले भारत में बीते कुछ दिनों से सरकार के साथ तनातनी को लेकर सूर्खियों में है, लेकिन अब इसने भारत में अपने एक नए फ़ीचर, डायरेक्ट वॉयस मैसेज (Voice DMs) की टेस्टिंग का ख़ुलासा कर दिया है।

जी हाँ! कंपनी का कहना है कि यह टेस्टिंग भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी। इसके साथ ही भारत अब इस फ़ीचर को हासिल करने वाला तीसरा देश बन जाएगा, इसके पहले कंपनी ब्राजील और जापान में इस डायरेक्ट वॉयस मैसेज (Voice DMs) फीचर की शुरुआत कर चुकी है।

इस नए ऐलान को लेकर Twitter India मैनेजिंग डायरेक्टर, मनीष माहेश्वरी ने कहा कि Twitter के लिए भारत हमेशा से एक अहम बाज़ार रहा है और यही वजह है कि कंपनी लगातार अपने नए फ़ीचर की टेस्टिंग में भारत को शामिल करती रही है ताकि यहाँ के अपने उपयोगकर्ताओं से बहुत कुछ सीख सके।

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस विषय पर उन्होंने आगे कहा;

“हम देश में डायरेक्ट वॉयस मैसेज (Voice DMs) की टेस्टिंग को लेकर बेहद उत्साहित हैं और इसके ज़रिए हम लोगों को संवाद का नया और बेहतरीन विकल्प प्रदान करने की कोशिश कर रहें हैं, क्योंकि आवाज़ अक्सर बारीकियों, भावनाओं और सहानुभूति के माध्यम से लोगों को जोड़ने का काम करती रही है।”

Twitter के अनुसार हर एक डायरेक्ट वॉयस मैसेज (Voice DMs) क़रीब 140 सेकंड का हो सकता है और लोगों को इसके ज़रिए जल्दी चैट करने में मदद मिलेगी। यह फ़ीचर ज़ाहिर तौर पर युवाओं के साथ ही साथ हर आयु वर्ग के उपयोगकर्ताओं को पसंद आएगा, जो अक्सर मैसेज टाइप करने के बजाए, वॉयस मैसेज के ज़रिए बातचीत का विकल्प अधिक पसंद करते हैं।

twitter-india

इस नए फ़ीचर के साथ Twitter का एक लक्ष्य श्रोताओं और कहानीकारों के लिए प्लेटफ़ॉर्म के अनुभव को भी और अधिक मानवीय और बेहतर बनाने का है।

इस बीच Twitter के डायरेक्ट मैसेज प्रोडक्ट मैनेजर, Alex Ackerman-Greenberg ने कहा;

“हमें उम्मीद है कि लोगों को वॉयस रिकॉर्ड करके मैसेज भेजने की अपनी इस सुविधा के ज़रिए हम उन्हें बातचीत के एक अधिक मानवीय अनुभव प्रदान कर पाएँगें।”

अब बिना टाइपिंग की झंझट में पड़े, सीधे वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करके भेजने के लिए Twitter पर लोगों को नए वॉयस रिकॉर्डिंग आइकन पर टैप करना होगा। इसके बाद जब आप मैसेज रिकॉर्ड कर लाइन तो फिर स्टॉप आइकन पर टैप करें।

ख़ास ये है कि उपयोगकर्ताओं को उस वॉयस मैसेज भेजने से पहले उसको सुननें का भी विकल्प दिया जाएगा। इसके साथ ही उपयोगकर्ता चाहें तो तुरंत ही वॉयस मैसेज भेजने (जैसा WhatsApp आदि में होता है) के विकल्प का भी इस्तेमाल कर पाएँगें।

इस बीच इन डायरेक्ट वॉयस मैसेज (Voice DMs) को दुनिया भर के किसी भी उपयोगकर्ताओं को भेजा जा सकता है और वह उसको सुन भी सकते हैं, लेकिन इसको भेजने की सहूलियत फ़िलहाल सिर्फ़ भारत, जापान और ब्राजील में iOS और Android उपयोगकर्ताओं को ही होगी।