nokia-6300-4g-feature-phone-price-specs

आज के समय में भी भारतीय बाज़ारों में फ़ीचर फ़ोनों की माँग कम नहीं हुई है और शायद यही वजह है कि Nokia, Jio जैसी तमाम कंपनियाँ इस क्षेत्र में दाव खेलती दिखाई पड़ती हैं। और अब भारत में क़यास लगाई जा रही है Nokia 6300 4G फ़ोन को लेकर।

असल में अब HMD Global के मालिकाना हक़ वाली Nokia ने हाल ही में ही Nokia 6300 4G नामक अपने फ़ीचर फ़ोन को अमेरिका में लॉन्च किया है। और अब खबरों यह हैं कि कंपनी अपने इस फ़ोन को अपने लोकप्रिय बाज़ारों में से एक यानि भारत में भी जल्द लॉन्च कर सकती है।

लेकिन हम ये साफ़ कर दें कि अब तक कंपनी की तरफ़ से आधिकारिक तौर पर इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन इस फ़ोन के फ़ीचर्स की वजह से इसको अभी से सुर्ख़ियाँ मिलने लगी हैं। तो आइए जानते हैं Nokia के इस फ़ीचर फ़ोन की ख़ासियत और क़ीमत के बारे में!

Nokia 6300 4G: Specifications (ख़ासियतें)

इस फ़ोन में आपको 2.4 इंच का डिस्प्ले दिया जा रहा है, जिसके नीचे आपको T9 कीबोर्ड नज़र आएगा। ये फीचर फोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर Qualcomm Snapdragon 210 द्वारा संचालित है।

इसमें 512MB की रैंडम एक्सेस मैमोरी (RAM) के साथ-साथ 4GB का इंटरनल स्टोरेज दी जाती है, जिसको माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 32GB तक बढ़ाया जा सकता है।

इसके साथ ही Nokia 6300 4G फ़ोन में एक एलईडी फ्लैश लाइट के साथ VGA कैमरा दिया गया है ये फ़ोन डुअल SIM स्लॉट के साथ आया है, जिसमें नैनो SIM लगती हैं।

nokia-6300-4g-feature-phone

और अन्य कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो इसमें Wi-Fi, Bluetooth, GPS और FM Radio जैसी सुविधाएँ भी शामिल हैं। और ज़ाहिर है ये 4G LTE को सपोर्ट करता है।

वहीं हमेशा से Nokia फ़ोनों की ख़ासियत मानी जाने वाली बैटरी की बात करें तो इस Nokia 6300 4G फ़ोन में 1500mAh की रिमूवेबल बैटरी दी जाती है, जो कंपनी के अनुसार स्टैंडबाय मोड पर क़रीब 27 दिनों तक चलती है। इसके साथ ही चार्जिंग के लिए नीचे की तरफ एक माइक्रोयूएसबी (Micro-USB) पोर्ट भी मौजूद है।

Nokia 6300 4G: Price (क़ीमत)

क़ीमत की बात की जाए तो अमेरिका में इस फ़ोन को भारतीय रुपए के लिहाज़ से ₹5,100 में लॉन्च किया गया है। और इसलिए उम्मीद है कि भारत में ये फ़ोन इसी क़ीमत के आसपास पेश किया जा सकता है, जो शायद ₹4,500 रुपए के नज़दीक भी हो सकती है।

असल में इसके पहले भी HMD भारत में Nokia 5310 और Nokia 215 4G को ₹4,000 रुपये से कम की कीमत में लॉन्च कर चुकी है।

अब देखना ये दिलचस्प होगा की भारत में Nokia कब अपने इस फ़ोन को पेश करती है और क़ीमत के मोर्चे पर क्या फ़ैसला करती है, क्योंकि इसको Jio Mobile का भी कड़ा प्रतिद्वंदी माना जा रहा है।