npci-payauth-challenge-registration-details

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बायोमेट्रिक्स जैसे विकल्पों के माध्यम से UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) पेमेंट को ऑथराइज करने के लिए विकल्पों को खोजने के लिए NPCI PayAuth Challenge नामक एक वैश्विक हैकथॉन को शुरू किया है।

इस चैलेंज को NPCI ने दुनिया के पहले क्रॉस-बॉर्डर, ओपन आर्किटेक्चर एपीआई मार्केटप्लेस और सैंडबॉक्स प्लेटफॉर्म, APIX के साथ मिलकर लॉन्च किया है।

इसके ज़रिए NPCI देश में बेहद लोकप्रिय हो चुके UPI पेमेंट के तरीके को और भी सुरक्षित बनाने का प्रयास करते हुए पेमेंट को ऑथराइज करने के विकल्पों को तलाशने का काम करेगी।

NPCI असल में UPI प्लेटफॉर्म पर पेमेंट को ऑथराइज करने के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन और इसी तरह के नए आईडिया या कहें तो सोल्यूशन खोजने का इरादा रखता है।

यह चैलेंज असल में तमाम फिनटेक कंपनियों, सोल्यूशन प्रदाताओं और डेवलपर्स के लिए खुला हुआ है, जो UPI के ज़रिए पेमेंट को और भी सुरक्षित और आसान बनाने के अपने तरीक़े व इनोवेशन के साथ इस प्रतियोगिता में उतर सकते हैं।

आपको बता दें UPI भारत में ही बनी एक डिजिटल पेमेंट प्रणाली है, जिसके माध्यम से ग्राहक अपने बैंक अकाउंट को मोबाइल एप्लिकेशन से जोड़, लेनदेन को तेज और आसान बना सकते हैं। वह इसके ज़रिए ऑनलाइन शॉपिंग, बिलों का भुगतान आदि भी कर सकते हैं।

NPCI PayAuth Challenge वैश्विक रूप से व्यक्तियों और कंपनियों के लिए खुला हुआ है।

लेकिन शर्त ये हैं कि प्रतिभागी जो भी सोल्यूशन (समाधान) पेश करें वह UPI के साथ एकीकृत होना चाहिए जो ग्राहकों के एंड-टू-एंड ऑनबोर्डिंग से लेकर लेनदेन को ऑथराइज करने व लेनदेन के जोखिम स्कोरिंग को कम करने आदि को बेहतर ढंग से दर्शा सके।

npci-payauth-challenge-registration

इसके साथ ही इस चैलेंज के तहत प्रतिभागियों को एक समाधान विकसित करने के लिए NPCI के साथ काम करने का मौका भी मिलेगा, जो भारत के साथ-साथ विदेशों में भी डिजिटल पेमेंट ईकोसिस्टम में अहम बदलाव ला सकता है।

NPCI PayAuth Challenge: विजेता को क़रीब ₹15 लाख का ईनाम

साथ ही रिपोर्ट के मुताबिक़ इस चैलेंज के विजेता को $20,000 (क़रीब ₹15 लाख) की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। वहीं रनरअप को $10,000 (क़रीब ₹7 लाख) दिए जाएँगें। वहीं अन्य विजेता टीमों को NPCI के साथ प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (PoC) पर काम करने का अवसर मिलेगा।

आपको बता दें इच्छुक प्रतिभागी 28 फरवरी, 2021 अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, इसके लिए आप यहाँ क्लिक करें।