69-startups-registered-in-jk-under-startup-india-scheme

जब से सरकार ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को हटाया है, तभी से भारत के इस राज्य में सरकार नए सुनहरे दिनों का वादा करती नज़र आई है। और अब इसी कड़ी में एक और ख़बर सामने आई है कि अब तक सरकार की स्टार्टअप इंडिया (Startup India) योजना के तहत जम्मू-कश्मीर में 69 स्टार्टअप्स रजिस्टर हो चुके हैं।

जी हाँ! ईटी की एक रिपोर्ट में सरकार के कुछ अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान (JKEDI) के आंकड़ों के अनुसार इस नए केंद्र शासित प्रदेश में सरकार की नई स्टार्टअप इंडिया स्कीम के तहत 69 स्टार्टअप शुरू किए गए हैं।

अधिकारियों की मानें तो अब तक जम्मू-कश्मीर सरकार फ़ूड प्रॉसेसिंग, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा, हस्तशिल्प और हथकरघा जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर इस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के प्रयास कर रही है।

Startup India को बढ़ावा देने के लिए पेश किया नया पोर्टल

इसके साथ ही प्रदेश में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ाने और स्टार्टअप के लिए जागरूकता व आउटरीच बढ़ाने के मक़सद से Startupjk.com को भी लाइव किया गया है।

jammu-and-kashmir-finally-gets-back-4g-internet

आपको याद दिला दें अभी कुछ ही दिनों पहले जम्मू-कश्मीर में सरकार ने क़रीब डेढ़ साल से भी अधिक समय के बाद हाई स्पीड इंटरनेट (4G) सेवा को फिर से बहाल किया है।

इस बीच भारत सरकार ने पूरे देश में स्टार्टअप ईकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए ₹945 करोड़ की स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (SISFS) की भी घोषणा की है, जो 1 अप्रैल, 2021 से 2025 तक चालू रहेगी।

इस बीच संबंधित अधिकारियों की मानें तो जम्मू-कश्मीर प्रशासन स्टार्टअप्स और इनोवेशन को प्रोत्साहित करने के लिए काम कर रहा है, जिससे प्रदेश में नौकरियों के अवसर भी पैदा होंगें और प्रदेश देश की अर्थव्यवस्था को भी मज़बूत बनाने का काम करेगा।