irctc-launches-its-online-bus-booking-service

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड, या जिसको हम शॉर्ट में IRCTC भी कहते हैं, ने शुक्रवार को आधिकारिक रूप से ये जानकारी दी कि इसने 29 जनवरी को देश भर में अपनी “ऑनलाइन बस बुकिंग” सेवा शुरू की है।

असल में IRCTC द्वारा जारी एक बयान में कहा गया;

“IRCTC रेलवे मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय व खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के नेतृत्व में धीरे-धीरे देश में ‘वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल’ (One Stop Shop Travel Portal) के स्वरूप को मजबूती से आगे बढ़ाया जा रहा है।”

IRCTC के अनुसार इसने ग्राहकों के लिए और अधिक सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने के मक़सद से अपनी पहले से मौजूद ऑनलाइन रेल और फ्लाइट टिकट बुकिंग सेवा के साथ ही अब ऑनलाइन बस बुकिंग सेवाओं की शुरुआत भी कर दी है, जिसको 29 जनवरी 2021 में ही लाइव कर दिया गया था।

मार्च में IRCTC ऐप पर उपलब्ध होगी ये सेवा

आपको बता दें IRCTC मोबाइल-ऐप पर ये सेवा मार्च महीने के पहले हफ़्ते तक लाइव की जा सकती है, जिसके बाद आप इसकी मोबाइल ऐप से ही बस टिकट भी बुक कर पाया करेंगें।

बयान के अनुसार IRCTC ने ग्राहकों के लिए इस ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा को 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में पेश किया है और 50,000 से अधिक राज्य सड़क परिवहन के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों के साथ साझेदारी भी की है।

इस ऑनलाइन बस बुकिंग की नई सुविधा में ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की बसों को देखने और उनके रूट का पता करने, उनकी सुविधाओं, रिव्यू व रेटिंग आदि जैसी सहूलियत दी जाएगी।

इसके साथ ही यूज़र अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट व टाइमिंग के अनुसार बुकिंग कर बैंक और ई-वॉलेट में छूट आदि के साथ पेमेंट की सुविधा भी पा सकेंगें।

ज़ाहिर है IRCTC की ये नई व्यावसायिक पहल ट्रेन और फ्लाइट टिकट बुकिंग के बाद अब इसको यूज़र्स के लिए लास्ट-मील कनेक्टिविटी क्षेत्र में भी आगे खड़ा करती नज़र आएगी।