ज़ाहिर है साल 2020 दुनिया भर की अधिकांश कंपनियों और लोगों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था, लेकिन मेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी Apple के लिए जाते जाते कुछ बेहतर परिणाम ज़रूर दिए। दरसल Counterpoint की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में Apple के लिए साल 2020 की आख़िरी तिमाही सबसे अच्छी साबित हुई, और इसे देश में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने मिली।

दरसल साल की अंतिम तिमाही में भारत में Apple ने 1.5 मिलियन और पूरे साल 2020 में 3.2 मिलियन iPhones भारत में भेजे। ज़ाहिर है इससे Apple की भारतीय स्मार्टफोन बाजार हिस्सेदारी 4% तक हो गई, जो एक साल में क़रीब कंपनी के लिए 60% की वृद्धि है।

रिपोर्ट की मानें तो पिछले तिमाही के दौरान Apple iPhone 12, Apple iPhone 11, Apple iPhone SE और iPhone XR भारत में सबसे लोकप्रिय मॉडल रहे।

इसके साथ ही Apple India ऑनलाइन स्टोर ने भी भारत में बेहद लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि इसने ग्राहकों को कई तरह के विकल्प और आकर्षक पेमेंट के तरीक़ों की भी पेशकश की है। और तो और ये दशहरा और दीवाली जैसे त्योहारों से ठीक पहले लाइव हुआ और iPhone 11 की खरीद पर मुफ्त AirPods जैसे ऑफ़र भी चलाए।

इस बीच बात करें 2019 की अंतिम तिमाही की से तुलना करने पर तो अंतिम तिमाही में भी iPads की लोकप्रियता और बिक्री में 25% की वृद्धि देखी गई। CMR के Industry Intelligence Group (IIG) प्रमुख, प्रभु राम ने बताया,

“Apple ने भारत के स्मार्टफोन बाज़ार में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है। त्योहारी सीजन के दौरान स्थानीय निर्माण और मजबूत मार्केटिंग के चलते इसको काफ़ी मज़बूती मिली।”

लेकिन ज़ाहिर है इस बीच सिर्फ़ अपने Apple ऑनलाइन स्टोर को भारत में लॉन्च कर रुकना नहीं चाहता। इसके साथ कंपनी इस साल भारत में अपना पहला फ़िज़िकल रिटेल स्टोर खोलने की योजना ज़ाहिर की थी।

दरसल Apple को अपने प्रोडक्ट के ज़्यादा दामों आदि को देखते हुए चीनी स्मार्टफोन कंपनियों से देश के भीतर कड़ी टक्कर मिल रही थी।

लेकिन अब अपने स्टोर के ज़रिए ग्राहकों को Apple विशेषज्ञों से जोड़ने में मदद करके, हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सुविधाएँ प्रदान कर व बंगाली, गुजरात और तमिल सहित कई भारतीय भाषाओं में चुनिंदा Apple प्रोडक्ट में शामिल कर अब कंपनी भारतीय ग्राहकों को तेज़ी से लुभाने की कोशिश कर रही है।

आपको बता दें Apple ने खुलासा किया है कि iPhone 12 का निर्माण भारत में 2021 की शुरुआत में बेंग्लुरु में किया जाएगा।

कुल मिलाकर 2020 भारत में Apple के लिए काफ़ी सही साल साबित हुआ। कंपनी ने जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत में लगभग 8,00,000 iPhones बेचे थे, और इससे पहले कि सर्दियों की तिमाही भी बेहतर थी।

इस बीच Apple ने साल 2020 में iPhone की वार्षिक बिक्री के मामले में 3.2 मिलियन के आँकड़े के साथ 2019 की तुलना में 60% की वृद्धि दर्ज की।