Fireside Ventures ने अपने दूसरे फ़ंड के लिए के करीब 863 करोड़ रुपये जुटाए हैं। शुरुआती चरण के इस उपभोक्ता ब्रांड-फोकस्ड निवेशक ने नवंबर 2019 में $60 मिलियन का फंड पूरा किया था।

ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ कंवलजीत सिंह, जिन्होंने देश के एक सबसे पहले फंडों में से एक Helion Venture की भी स्थापना की थी, उन्होंने 2017 में Fireside Ventures लॉन्च किया

था। इसने अब तक चार कंपनियों में लगभग 70 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है, जिसमें GynoVeda, Sarva Yoga, Fable Street और Slurrp Farm शामिल हैं।

इस बीच रिपोर्ट की मानें तो कुछ मौजूदा निवेशकों ने ही दूसरे फंड में भी निवेश किया है। और कंपनी ज़ाहिर तौर पर अब इसको कंपनी में निवेशकों के विश्वास की निशानी के रूप में देख रही है।

आपको बता दें ये निवेशक कंपनी आमतौर पर अपने पोर्टफोलियो कंपनियों में 20% की हिस्सेदारी हासिल करने के लिए $1 मिलियन का निवेश करती है।

फेयरसाइड ने अपने पहले फंड से 95% पैसा तैनात किया है, बाकी रकम मौजूदा पोर्टफोलियो कंपनियों में निवेश के लिए अलग रखी गई है।

इसने अपने पहले फ़ंड के माध्यम से क़रीब लगभग 18 कंपनियों में निवेश किया था, जिसमें boAt Audio, Mama Earth, Vahdam Teas, Design Café, Alpha Vector (NinetyOne Cycles) और Yoga Bar शामिल हैं।

क़रीब 340 करोड़ रुपये Fireside Ventures के पहले फंड को कुछ सबसे बड़े FMCG दिग्गजों द्वारा समर्थित किया गया था, जिसमें Unilever Ventures, ITC Emami, RP-Sanjiv Goenka’s Family Office, Hero Enterprise Investment Office, WestBridge Capital और PremjiInvest जैसे दिग्गज़ नाम शामिल थे।

इस फंड ने अब तक एक पूर्ण और आंशिक एग्ज़िट दर्ज की है जिसमें Kwik24 का BigBasket द्वारा अधिग्रहण और Warburg Pincus द्वारा boAt में हिस्सेदारी ख़रीदने जैसी डील शामिल हैं।

आपको बता दें Fireside Ventures असल में शुरुआती चरण के उपभोक्ता ब्रांडों में निवेश करने के लिए जाना जाने वाले वीसी फंडों में से है, जिसने COVID-19 के दौरान भी बाज़ार को गति देने का काम किया है।

इसने अपने इस दूसरे फ़ंड को Investment Corporation of Dubai, Nippon India Digital Innovation AIF, Bajaj Holdings and Investment Ltd, ITC Ltd, L’Oreal, Pidilite Group, Fund of Funds for Startup (FFS), PremjiInvest आदि से हासिल किया है।