twitter-india-gets-last-chance-to-comply-with-new-it-rules

लॉन्च के पांच साल बाद ब Twitter Moments अब Twitter से आगे जगह बनाता नज़र आ रहा है। दरसल सोमवार को Twitter ने कहा कि कंपनी Moments को भारतीय सोशल ऐप DailyHunt पर भी पेश करने जा रही है।

जी हाँ! DailyHunt में अब आपको इसके लिए एक अलग टैब होगा, जिसे समाचार और अन्य घटनाओं से संबंधित क्यूरेटेड ट्वीट दिखाने के लिए ‘Twitter Moments India’ के तहत दिखाया जाएगा।

ज़ाहिर है ये साझेदारी Twitter को भारतीय लोगों के बीच अपनी पकड़ को और मज़बूत करने में मदद करेगी, ख़ासकर स्थानीय भाषाओं आधारित टियर 2 और टियर 3 शहरों में, क्योंकि DailyHunt पर सबसे अधिक भारतीय स्थानीय भाषा आधारित क्षेत्रों से ही हैं।

TechCrunch के मुताबिक़ Twitter के पिछले महीने भारत में 75 मिलियन से कम मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। वहीं DailyHunt जिसने पिछले महीने Google, Microsoft और AlphaWave आदि के ज़रिए $100 मिलियन जुटाए हैं, उसके प्रत्येक दिन 285 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता होने का दावा किया जाता है।

ये भारतीय ऐप 14 स्थानीय भाषाओं में उपयोगकर्ताओं को सेवाएँ प्रदान करती है इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में इसका बेहद अधिक इस्तेमाल होता है और ऐसे क्षेत्रों में अभी Twitter की पहुँच बहुत सीमित है। इस बीच इस साझेदारी की वित्तीय शर्तों का ख़ुलासा नहीं किया गया है।

इस बीच Twitter India के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वरी ने एक बयान में कहा;

“Twitter पर हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोग दुनिया के कोने कोने में चल रहे मुद्दों से रूबरू हो सकें और इसके लिए Tweets बेहद दिलचस्प ज़रिया हैं। और अब DailyHunt के साथ की जा रही ये साझेदारी हमें Twitter Moments के ज़रिए भारत के तमाम हिस्सों तक पहुँचनें में मदद करेगी।”

वहीं इसको लेकर DailyHunt के सह-संस्थापक उमंग बेदी ने कहा;

“पिछले साल से ही हमनें बेहद तेज़ी से प्लेटफ़ोर्म पर लोगों की विश्वसनीयता को बढ़ते हुए देखा है और इसी दिशा में प्लेटफ़ोर्म को और आगे ले जाने के लिए हमारी कोशिश एक विश्वसनीय भागीदार को जोड़ने की थी और अब Twitter के साथ ये साझेदारी ये साबित करती है कि हम सही रास्ते पर हैं।”