अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुश्किलें ख़त्म होती नज़र नहीं आ रही है। दरसल तमाम सोशल मीडिया प्लेटफ़ोर्म Facebook, Instagram आदि से अनिश्चितकाल के लिए बैन होने के बाद ट्रम्प का अकाउंट Twitter पर भी स्थायी रूप से बैन कर दिया गया है।

दरसल कुछ ही घंटो पहले Twitter का 12 घंटे का प्रतिबंध ख़त्म हुआ था, लेकिन चौतरफ़ा तरफ़ से हुए बैन को देखते हुए Twitter ने भी ट्रम्प के अकाउंट @realDonaldTrump को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया था।

इसके साथ ही Twitter ने ट्रम्प के कैम्पेन अकाउंट @TeamTrump को भी बंद कर दिया है। दरसल इस अकाउंट से कुछ ही समय पहले ट्रम्प ने एक बयान Tweet करवाया था, जिसमें ट्रम्प ने आरोप लगाया था कि Twitter ‘फ़्री स्पीच’ के अधिकार को दबा रहा है।

इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने आधिकारिक सरकार के अकाउंट @POTUS पर ट्रम्प द्वारा पोस्ट किए गए नए Tweets को भी हटा दिया।

दरसल कंपनी ने पहले ही ये चेतावनी दे दी थी कि अगर कभी आगे ट्रम्प ने किसी तरह की अफ़वाह या कोई ऐसा क्लेम Tweet किया जो प्लेटफ़ॉर्म की नीतियों का उल्लंघन करते पाया गया, तो ऐसी स्थिति में इनके अकाउंट को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा।

इस बीच ट्रम्प ने अपने एक नए Tweet में कहा था कि “Twitter असल में फ़्री स्पीच के लिए आदर्श प्लेटफ़ॉर्म नहीं है और इसलिए वह जल्द ही अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने पर विचार कर रहे हैं।” लेकिन प्लेटफ़ॉर्म ने इस Tweet को भी डिलीट कर दिया है।

इस बीच राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा कोई नई प्रतिक्रिया तो नहीं आई लेकिन उनके बेटे डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने प्लेटफ़ॉर्म को पूरी तरह दिवालिया करार देते हुए Tweet किया है।

वहीं एक ब्लॉग पोस्ट में Twitter ने बताया कि अकाउंट सस्पेंड ऐसे सबूतों को देखते हुए किया है, जो भविष्य में सार्वजनिक रूप से हिंसा आदि को बढ़ा सकते हैं। और हाल ही में हुए 17 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल और राज्य की कैपिटल बिल्डिंग पर हुए हमले को भी आधार माना गया है।

इस बीच आपको बता दें इस नए राष्ट्रपति चुनावों ने ट्रम्प को सात मिलियन वोटों के साथ हरा कर नए राष्ट्रपति बनने जा रहे Joe Biden को भारी सुरक्षा के तहत शपथ दिलाई जाएगी।