trump

Twitter ने भले ही डोनाल्ड ट्रम्प को उनके उकसाने वाले Tweet के क़रीब 12 घंटे बाद वापस से अकाउंट इस्तेमाल करने की इजाज़त दे दी हो, लेकिन Facebook और Instagram से अभी भी ट्रम्प को दूर रखा गया है।

जी हाँ! असल में Mark Zuckerberg ने कल देर रात किए एक पोस्ट में ये ऐलान किया कि उसके दो मुख्य प्लेटफ़ॉर्म Facebook और Instagram पर ट्रम्प के अकाउंट्स को अनिश्चितकाल के लिए बैन किया जा रहा है। ख़ासकर आने वाले दो हफ़्ते के लिए, जब तक ट्रम्प का कार्यकाल बना रहेगा और नए राष्ट्रपति Biden अपना पद नहीं सांभालते हैं।

इस एक पोस्ट में खुलकर डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में बात करते हुए Mark ने कहा;

“पिछले 24 घंटों में जो कुछ भी घटनाएं देखनें को मिली वो साफ़ प्रदर्शित करती हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प कार्यालय में अपने शेष समय में चुनी हुई नई सत्ता को शांतिपूर्ण तरीक़े से सौपने के मूड में नहीं हैं और कैपिटल बिल्डिंग में अपने समर्थकों के कार्यों की निंदा करने के बजाय अपने मंच का इस्तेमाल कर उनके समर्थन की अप्रत्यक्ष रूप से बात कहना, अमेरिका और दुनिया भर में लोगों को परेशान करता है।”

The shocking events of the last 24 hours clearly demonstrate that President Donald Trump intends to use his remaining…

Posted by Mark Zuckerberg on Thursday, January 7, 2021

 

इससे पहले कल Twitter और Facebook दोनों ने सभी प्रमुख सोशल मीडिया नेटवर्क ने ट्रम्प को या तो निलंबित कर दिया था या अकाउंट के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया था।

दरसल ट्रम्प समर्थक प्रदर्शनकारियों की हिंसक भीड़ द्वारा यूएस कैपिटल में धमाके के बाद से ही ये बैन लगा दिया गया। इस तरह का हिंसक प्रदर्शन, जिसमें सांसदों के दफ्तरों में तोड़-फोड़ करने आदि जैसी चीज़ें सामने आई हो, ऐसा इतिहास में 1814 में हुआ था, जब कैपिटल को जला दिया गया था।

दरसल डोनाल्ड ट्रम्प पर लगातार ये आरोप लग रहें हैं कि वो चुनावों में कथित धाँधली संबंधी बयानबाज़ी कर अपने समर्थकों को उकसाने का प्रयास कर रहें हैं। दरसल झड़पों के हिंसक होने के बाद भी उनके द्वारा भले ही शांति की बात कही गई हो लेकिन उन्होंने अपने बयान में फिर से धाँधली का मसला उठाना जारी रखा था।

इस बीच ये अभी साफ़ नहीं है कि Facebook कब तक ट्रम्प को अपने प्लेटफार्मों से दूर रख सकेगा? लेकिन उन पर लगा ये बैन ज़ाहिर तौर पर अमेरिका के वर्तमान माहौल हो थोड़ा शांत बनाए रखने में मदद कर सकता है।