सस्ती डेटा दरों और बड़े पैमाने पर आबादी की बदौलत भारत में स्टार्टअप बाजार काफ़ी तेज़ी से बढ़ रहा है। पर इस बीच अधिकतर हार्डवेयर संबंधित स्टार्टअप्स अन्य सॉफ़्टवेयर आधारित स्टार्टअप जैसे Paytm, Zomato, और अन्य की तुलना में बहुत कम ही सुर्ख़ियाँ बटोरते नज़र आते हैं।

लेकिन boAt की बात कुछ अलग है, जी हाँ! एक प्रीमियम लुक के साथ बजट प्रोडक्ट पेश करने के लिए जाने जाने वाला ये ब्रांड अब $100 मिलियन का निवेश हासिल करने में कामयाब रहा है, जो फ़िलहाल कोई अन्य भारतीय हार्डवेयर स्टार्टअप हासिल नहीं कर सका है।

आपको बता दें इसने सीरीज़-बी फाइनेंसिंग राउंड में न्यूयॉर्क आधारित प्राइवेट इक्विटी फर्म Warburg Pincus ने निवेश किया

है। ख़बरें यह भी हैं कि इस निवेश दौर से पहले कंपनी ने इक्विटी और डेब्ट निवेश के तौर पर $3 मिलियन हासिल किए थे। इस बीच TechCrunch की मानें तो इस नए दौर में स्टार्टअप काकी वैल्यूएशन लगभग $300 मिलियन आँकी गई हो सकती है।

इस बीच निवेश को लेकर boAt के सह-संस्थापक, अमन गुप्ता ने कहा;

“हम कंपनी में एक नए निवेशक के रूप में Warburg Pincus का स्वागत करते हैं। यह हमारे बिजनेस मॉडल और विकास की संभावनाओं पर विश्वास की एक मोहर है। ये निवेश न केवल कंपनी के लिए बल्कि पूरे D2C क्षेत्र के लिए अहम है, क्योंकि इसके ज़रिए अब हम अपने निर्माण और वैश्विक सप्लाई चेन को बढ़ाने का प्रयास करेंगें।”

आपको बता दें boAt की शुरुआत 2016 में की गई थी और तब से यह स्टार्टअप भारतीय बाजार में अपनी मज़बूत पकड़ बनाते जा रहा है। और ये सब इसलिए क्योंकि कंपनी प्रीमियम लुक वाले सस्ते प्रोडक्ट की पेशकश करती है, और यही कारण है कि 2020 में कंपनी ने $97 मिलियन का राजस्व दर्ज किया है।

कंपनी ने बाज़ार में चार्जिंग केबल्स और एडेप्टर के साथ शुरुआत की है, लेकिन अब यह मुख्यतः अपने वायरलेस स्पीकर, फिटनेस वियरबल्स और इयरफ़ोन व हेडफ़ोन के लिए जाना जाता है। ज़ाहिर है सस्ते प्रोडक्ट लाइनअप को ध्यान में रखते हुए इसने अधिकांश भारतीयों को ग्राहक बनाने की संभावना खोल रखी है।

इसके साथ ही boAt ने मार्केटिंग के नज़रिए से Influencers का भी बख़ूबी इस्तेमाल करने का उदाहरण सेट किया है। इसने अपने उत्पादों को प्रोमोट करने के लिए अक्सर प्रभावशाली और युवा हस्तियों को शामिल किया है। और शायद आज के दौर में भी बेहतरीन तरीक़े से इस मार्केटिंग का सहारा लेकर ब्रांड काफी अच्छे से ग्राहकों को आकर्षित करने में कामयाब नज़र आया है।

इस बीच कंपनी के संस्थापक समीर मेहता के अनुसार कंपनी अब अपने निर्माण प्लांट को चीन से शिफ़्ट करके भारत में शुरू करने की अपनी योजना के लिए इस धन का इस्तेमाल करेगी। उन्होंने कहा;

“हम boAt के एक दिलचस्प विकास की कहानी को आकार लेते देख रहे हैं और कंपनी अब इस क्षेत्र में मजबूत नेतृत्व की स्थिति में है।”

इस बीच Warburg Pincus India के प्रबंध निदेशक विशाल महादेविया ने कहा;

“Warburg Pincus इस यात्रा में अमन और समीर के नेतृत्व वाली boAt की प्रबंधन टीम के साथ साझेदारी करने को लेकर बेहद उत्साहित है और हम कंपनी के विकास के अगले चरण में उनका साथ देने के लिए उतने ही उत्सुक हैं।”