WhatsApp काफ़ी समय से अपने डेस्कटॉप वर्जन में भी मोबाइल की तरह ही ऑडियो/वीडियो कॉलिंग सेवा देने की कोशिशों में है। और हाल ही में इसको लेकर कंपनी ने क़दम और आगे बढ़ाते हुए अपने Beta वर्जन में वेब और डेस्कटॉप के माध्यम से ऑडियो और वीडियो कॉल की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

दरसल WABetaInfo द्वारा हाल ही में सामने लाई गई एक रिपोर्ट के मुताबिक़ यह सुविधा फ़िलहाल बहुत ही सीमित उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध करवाई जा रह है।

आपको बता दें WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक़ आपको इसके लिए अगर WhatsApp वेब पर यह सुविधा नहीं नज़र आती तो आप इसके डेस्कटॉप ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको भी यह Beta टेस्टिंग के मुहैया होगी तो आप पाएँगें कि इसमें आपको आगे की ओर अपने कांटैक्ट के आगे दो बटन दिखाई देंगें।

इसमें से एक बटन ऑडियो कॉल के लिए और दूसरा वीडियो कॉल के लिए है। इस बीच आपको बता दें Beta वर्जन में WhatsApp वेब और डेस्कटॉप ऐप पर ऑडियो और वीडियो कॉलिंग फीचर फिलहाल पर्सनल चैट तक ही सीमित है। मतलब आप ग्रूप कॉल के लिए इनका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

इस बीच अगर आप वेब पर इस ऑडियो कॉल बटन की करें तो इसको टैप करने पर आपको ऊपर दाईं ओर एक पॉप-अप दिखाई देगा। और अगर आपको कोई ऑडियो कॉल करता है तो आपको उसका नाम, प्रोफ़ाइल फ़ोटो और ‘एक्सेप्ट/डिक्लाइन’ बटन के साथ ये पॉप-अप दिखाई देगा।

लेकिन वहीं बात अगर वेब या डेस्कटॉप पर वीडियो कॉल की करें तो आपको इसका UI मुख्यतः मोबाइल पर इसी सुविधा के सामान ही नज़र आएगा। इसमें आप ख़ुद के कैमरे से पहले विंडो पर ख़ुद का ही वीडियो और उसके साथ कॉलिंग के विकल्प को देख सकेंगें।

इस बीच हम आपको फिर से एक बार याद दिला दें कि WhatsApp वेब और डेस्कटॉप के लिए ऑडियो / वीडियो कॉलिंग सुविधा अभी इसके डेस्कटॉप Beta ऐप पर ही दी गई है और उसमें भी इसको सिर्फ़ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए ही पेश किया गया है।

वहीं WhatsApp की ओर से अभी तक इसको लेकर कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। अब देखने वाली बात यह होगी कि कंपनी कितनी जल्दी इसको सामान्य उपयोगकर्ताओं को पेश करने के लिहाज़ से तैयार हो पाती है।