airtel-conducts-india-first-5g-testing-in-the-700-mhz-band-with-nokia

TRAI द्वारा पेश किए गए नए आँकड़ो के मुताबिक़ Bharti Airtel ने अक्टूबर के महीने में अपने नेटवर्क में ग्राहकों को जोड़ना जारी रखा है और अब इसके उपयोगकर्ता आधार का आँकड़ा 330.29 मिलियन तक पहुँच गया है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के मासिक सदस्यता आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में कंपनी ने 3.7 मिलियन नए उपयोगकर्ता जो जोड़ा था।

वहीं इसी रिपोर्ट के अनुसार Reliance Jio ने उसी महीने में अपने नेटवर्क में 2.2 मिलियन उपयोगकर्ता को जोड़ा, जबकि Vodafone Idea या जिसको अब VI के नाम से भी जानते हैं, वह अपने 2.7 मिलियन उपयोगकर्ताओं को खोता नज़र आया।

दरसल बात करें सितंबर की तो उस महीने में भी Bharti Airtel क़रीब 3.8 मिलियन नए सब्सक्राइबर्स को जोड़ने में कामयाब रहा था और इसी के साथ ही उस महीने में भी इसने अन्य नेटवर्क की अपेक्षा सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था।

और अब नई रिपोर्ट के मुताबिक़ Bharti Airtel ने अक्टूबर में भी अपना टॉप स्थान बरक़रार रखा है। और सबसे अधिक उपयोगकर्ताओं को हासिल करते हुए एक बार फिर से भारत में अपनी प्रबल दावेदारी पेश की है।

आपको याद दिला दें सितंबर महीने में Reliance Jio सिर्फ़ 1.5 मिलियन उपयोगकर्ता को ही जोड़ सका था, वहीं Vodafone Idea यानि VI ने उस महीने में भी क़रीब 4.6 मिलियन ग्राहक खो दिए थे।

शायद यही कारण है कि गुरुवार को Bharti Airtel के शेयरों में 3% से अधिक की वृद्धि हुई है।

ज़ाहिर है Airtel लगातार ही नए ग्राहकों का भरोसा हासिल में Reliance Jio से आगे निकल रहा है। वहीं Vodafone Idea का सब्सक्राइबर बेस लगातार गिरता जा रहा है।

लेकिन कुछ ग्राहक आधार की संख्या के मामले में बेशक Jio ने बढ़त बनाई हुई है और नए आँकड़ो के आने के बाद से इसके ग्राहकों की कुल संख्या 406.35 मिलियन हो गई है। इसके बाद Aritel दूसरे स्थान पर है।

वहीं 292.83 मिलियन ग्राहक आधार के साथ Vodafone Idea का स्थान इस लिस्ट में तीसरा है और इसके बाद BSNL 118.88 मिलियन ग्राहकों के साथ चौथे स्थान पर है।