भारत में काफ़ी तेज़ी से लोकप्रिय हुआ न्यूज़ प्लेटफ़ॉर्म Dailyhunt एक बार फिर से सूर्खियों में है और इस बार कारण कुछ ख़ास है।

दरसल हाल ही में ही TikTok के बैन होने के बाद Dailyhunt ने भी शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म Josh को लॉंच किया था। और अब कंपनी ने एक बड़े निवेश दौर का ऐलान किया है, दरसल कंपनी ने बताया है कि इसने इस नए निवेश दौर में $100 मिलियन का निवेश हासिल किया है जिसके चलते यह अब यूनिकॉर्न लिस्ट में भी शामिल हो चुका है।

आपको बता दें इस निवेश दौर में AlphaWave (जो Falcon Edge Capital की ही एक इकाई है), Google और Microsoft जैसे दिग्गज़ नाम शामिल हुए। साथ ही मौजूदा निवेशकों में से Sofina Group और Lupa Systems भी निवेश दौर में भाग लेते नज़र आए।

ज़ाहिर है कंपनी इस नए निवेश का मुख इस्तेमाल अपने हाल ही में लॉंच किए गए शॉर्ट वीडियो प्लेटफ़ॉर्म Josh को बढ़ाने में करेगी। इस कड़ी में कंपनी प्लेटफ़ॉर्म में स्थानीय भाषा में सामग्री बढ़ाने के साथ ही इसको AI और मशीन लर्निंग आदि के इस्तेमाल के साथ और बेहतर बनाने का प्रयास करेगी।

आपको बता दें TikTok के बाद Josh अब बाज़ार में Chingari, Mitron, Moj, और Roposo आदि से सीधा मुक़ाबला कर रहा है।

इतना ही नहीं बल्कि TikTok के बाद उस बाज़ार में लुभाने की कोशिशों में Josh अब Google Play Store India पर सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप में से एक हो गया है। इसके प्रतिदिन 77 बिलियन से अधिक वीडियो के साथ 77 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं और 36 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं होने की बात भी कही जाती है।

आपको बता दें Dailyhunt की स्थापना 2009 में Newshunt नाम से की गई थी और बाद में 2015 में इसको Dailyhunt का नाम मिला।

बेंगलुरु आधारित ये समाचार एजेंसी मराठी, गुजराती, भोजपुरी और तमिल जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में समाचारों को इक्कठा कर शेयर करती है और स्थानीय भाषाओं के उपयोगकर्ताओं के बीच एक मज़बूत पकड़ रखती है।

कंपनी का दावा है कि इसके ऐप पर 300 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता है और इसके 100,000 से अधिक कंटेंट पार्टनर भी हैं।

दरसल कई सालों से न्यूज़ क्षेत्र में काम करने वाली इस कंपनी ने TiKTok के बैन को एक अवसर में बदलते हुए अब अपने नए प्लेटफ़ॉर्म के साथ काफ़ी अच्छा प्रदर्शन दर्ज किया है।