आज कल स्मार्टफोन कंपनियां कुछ ऐसी सुविधाओं के साथ भी सामने आ रही हैं, जो आने वाले समय में मोबाइल फ़ोन जगत में एक क्रांतिकारी तकनीक बनकर उभरने की क्षमता रखती है।

और अब इसी कड़ी में नाम जुड़ा है OnePlus का, जी हाँ! OnePlus ने भी एक शानदार फीचर पेश किया है। दरसल कंपनी एक कॉन्सेप्ट फोन बना रही है, जो जो आपके सांस लेते समय अपने रंग बदलता नज़र आएगा, और इतना ही नहीं बल्कि इसमें एक मोशन-ट्रैकिंग रडार टूल भी शामिल होगा।

OnePlus 8T कॉन्सेप्ट फोन ECMF (इलेक्ट्रॉनिक कलर, मटेरियल एंड फिनिश) नामक तकनीक के साथ बनाया जा रहा है। इस तकनीक में मेटल ऑक्साइड से बनी रंग बदलने वाली फिल्म का उपयोग किया जाता है।

दरसल मेटल ऑक्साइड के रासायनिक गुण फिल्म को वोल्टेज मिलने पर गहरे नीले से लेकर सिल्वर में रंग बदलने में सक्षम होता है। इसके साथ ही इस कॉन्सेप्ट फोन में एक रडार सेंसर भी है जो इसे ईमेज, लोकेट और किसी चीज़ को ट्रैक करने में मदद करेगा।

आपको बता दें ये रंग बदलने की क्षमता को मिलीमीटर-वेव तकनीक के सहारे अंजाम देने की बात कही जाती है, लेकिन 5G तकनीक से अलग इसको सिर्फ़ एक रेडियो वेव (जो क़रीब 30 GHz से 300 GHz तक होती है) से दर्शाया जाता है।  आपको बता दें mmWave 5G अभी 24-39GHz पर संचालित होता है वही Soli रडार 60GHz पर होता है।

इस बीच भले ही आपको साँस लेते ही रंग बदलने की तकनीक से ज़्यादा कुछ मदद ना मिले, लेकिन ज़ाहिर तौर पर ये देखने में बेहद शानदार लग सकता है।

OnePlus का कहना है कि नया डिवाइस OnePlus Gaudí  द्वारा बनाया गया था, जो शेन्ज़ेन, ताइपे, न्यूयॉर्क और भारत आधारित 39 डिजाइनरों की एक टीम है। कंपनी ने कहा;

“हमारे डिजाइनरों ने इन रंगों के लिए प्रेरणा Pamukkale, तुर्की के गर्म झरनों में बहने वाले पानी से ली। प्रकृति के चलते भी इसके कई डिजाइनों पूरे हो सके हैं। इन प्रेरणा के साथ हम एक ऐसे इंटरैक्शन अनुभवों को तैयार कर सकते हैं जो अधिक प्राकृतिक, सहज और सरल हों।”

दरसल यह कॉन्सेप्ट फोन एक ट्रेंड का हिस्सा है, जिस पर OnePlus काम कर रहा है। दरसल पिछले साल इसने Concept One नाम का एक कॉन्सेप्ट फोन विकसित किया था जिसमें गायब हो सकने वाला कैमरा था।

इस बीच आपको बता दें ये एक कॉन्सेप्ट फ़ोन ही है और इसलिए अभी इसको सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन इतना ज़रूर तय है कि शायद हम भविष्य में ऐसे कुछ फोन जल्द ही देख सकें।