instagram-testing-monthly-subscriptions-at-rs-89

Instagram भारत में बीते कुछ सालों से काफ़ी पसंद किया जाने लगा है। लेकिन अब इस बात पर मोहर लगाते हुए ख़ुद Instagram के सीईओ Adam Mosseri ने कहा है कि पिछले एक या दो साल में प्लेटफ़ॉर्म ने भारत में काफ़ी तेज बढ़त दर्ज की है।

दिलचस्प ये है कि Adam के अनुसार आने वाले सालों में Instagram भारत में और अधिक ध्यान केंद्रित करेगा जिससे ये भारत को अपने प्रमुख बाज़ारों में सबसे अग्रणी बना सके। आपको बता दें ये सभी बयान Adam ने Facebook Fuel for India 2020 इवेंट के दौरान दिए।

इस बीच Adam Mosseri ने कहा;

“हमने बहुत अधिक समय ख़र्च किया है, जिससे हम अपने iOS ऐप के सामन ही Android में तमाम सुविधाएँ दे सकें। हम जानते हैं कि भारत में Android फ़ोन काफ़ी लोकप्रिय हैं और साथ ही भारतीय क्रीएटर्स में भी कमाल की ऊर्जा और क्रीएटिविटी देखने को मिलती है।”

आपको बता दें इस दौरान Instagram के सीईओ ने प्लेटफ़ोर्म पर कंटेंट से पैसे कमाने को लेकर कहा कि बहुत से लोग प्लेटफ़ॉर्म पर ही अपना कैरियर बनाते हैं और इसलिए कंपनी भी अपनी ज़िम्मेदारी को बहुत गंभीरता से लेती है और इसलिए हम छोटे, बड़े व्यवसायों, रिटेल विक्रेताओं आदि सबको साथ लेकर और अपने लाभ का ध्यान रखते हुए ही आगे बढ़ रहें हैं।

उन्होंने कहा;

“मुझे लगता है कि आप किस तरह का व्यवसाय चलाते हैं, इसको ध्यान में रखते हुए प्लेटफ़ॉर्म से पैसा कमाने के तमाम विकल्प आपको दिए जाते हैं और लोग इसका लाभ भी उठा रहें हैं।”

“लेकिन हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम समय के साथ सेवाओं को विकसित करते हैं, ताकि तेज़ी से बदलते इस दौर में किसी के भी बिज़नेस को नुक़सान ना हो और सभी लोग आसानी से प्लेटफ़ॉर्म का लाभ उठा सकें।”

आपको बता दें इस दो दिन के इवेंट में Mosseri के अलावा Facebook के सीईओ Mark Zuckerberg, Reliance Industries के चेयरमैन मुकेश अंबानी, WhatsApp के प्रमुख Will Cathcart और Facebook के राजस्व प्रमुख, David Fisher आदि ने भी अपनी अपनी बात लोगों के सामने रखी।

इस बीच Mosseri ने कहा कि प्लेटफ़ॉर्म पर कई बार कुछ लोग बदमाशी करते हैं, जिसको रोकने के लिए कंपनी लगातार काम कर रही है। उनके अनुसार;

“समस्याएँ कठिन हैं और हम हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती ये है कि हमें एक ही वक़्त में कई सारी समस्याओं का हल निकालना पड़ता है और इसलिए हम हर वो कोशिश कर रहें हैं, जिससे क्रीएटर्स को प्लेटफ़ॉर्म पर एक सुखद अनुभव मिल सके।”