भारत में सबसे अमीर व्यक्ति और Reliance Industires के सीईओ व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने मंगलवार को India Mobile Congress 2020 में एक बड़ी घोषणा की।

दरसल अपनी इस घोषणा के मुताबिक़ Reliance Jio अब आगामी साल 2021 के मध्य तक Jio 5G पेश कर देगा।

इस बीच दिलचस्प यह रहा कि मुकेश अंबानी ने यह भी कहा कि भारत डिजिटल रूप आगे बढ़ने के मामले में सबसे बेहतरीन देशों में से एक है। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि अगर भारत इस क्षेत्र में देश को नेतृत्व करते देखना चाहता है तो 5G के शुरुआती रोलआउट में तेजी लानी होगी और इसके लिए कई नीतिगत कदमों की भी ज़रूरत है।

इस बीच सबसे ख़ास बात ये भी रही कि मुकेश अंबानी ने कहा कि ये 5G सेवाएँ देश में सस्ती दरों में और लगभग सब जगह उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही उन्होंने इस नए 5G नेटवर्क को ATMA-NIRBHAR BHARAT की प्रधानमंत्री की प्रेरणादायक सोच को समर्पित किया गया है।

मुकेश अंबानी ने कहा;

“मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि JIO 2021 की दूसरी छमाही में भारत में 5G का लॉंच करत नज़र आएगा।”

आपको बता दें Jio पिछले कुछ समय से 5G नेटवर्क पर काम कर रहा है। इसका ज़िक्र कंपनी ने इस साल जुलाई हुई कंपनी की वार्षिक आम बैठक के दौरान भी किया था। लेकिन ये इसलिए और भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि Jio ने तब कहा था कि वह “भारत में विश्व स्तरीय 5G सेवा” प्रदान करता नज़र आएगा।

उस AGM के समय यह घोषणा भी की गई थी कि 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही ट्रायल के लिए 5G सोल्यूशन तैयार हो जाएगा। इस बात में कोई शक नहीं कि Jio पहले से ही देश में बेहतरीन 4G नेटवर्क पेश करने के लिए जाना जाता है, वह भी Jio को देश में सस्ते इंटरनेट लाने का भी क्रेडिट दिया जाता है।

Jio असल में भारत में 5G नेटवर्क को लाने के लिए Samsung और Qulacomm जैसी कंपनियों के साथ भी काम कर रहा है। इस बीच Qualcomm 5G शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, Reliance Jio Infocomm के अध्यक्ष Mathew Oommen ने कहा था कि Jio ने पूरी तरह से स्वदेशी 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RAN) विकसित किया है। इस बीच Qualcomm ने कहा था कि Snapdragon भी OpenRAN 5G का सपोर्ट करेगा।

Jio और Qualcomm ने मिलकर यह भी घोषणा की थी कि उन्होंने Jio Platforms के स्वामित्व वाली कंपनी Radisys Corporation द्वारा किए गए परीक्षणों के दौरान 1 Gbps तक की स्पीड दर्ज की।

Jio ने यह भी घोषणा की थी कि वह Google के साथ मिलकर सस्ते 4G स्मार्टफोन बनाने की दिशा में भी काम कर रहा है। अनुमानित रूप से इन फ़ोनो की क़ीमत ₹4000 हो सकती है और यह फोन 2021 की पहली तिमाही में लॉन्च हो सकता है।

इस बीच मुकेश अंबानी ने अपने आज के भाषण में कहा;

“भारत में अभी भी 300 मिलियन से अधिक मोबाइल कस्टमर 2G में ही फंसे हुए हैं। पर भारत में 5G का आगमन ना सिर्फ़ चौथी औद्योगिक क्रांति लाने का काम कर सकता है, बल्कि इसका नेतृत्व भी कर सकता है।”