google-india-pauses-play-billing-policy-after-cci-order

छोटे व्यवसायों के लिए Anroid स्मार्टफ़ोन और टैबलेट के सहूलियत भरे इस्तेमाल को लेकर Google ने अब अपने Android Enterprise Essentials नामक एक प्रोग्राम की घोषणा की है।

दरसल इस प्रोग्राम के ज़रिए Google का मक़सद “आसान, सरल, और सुरक्षित मैनेजमेंट सर्विस” का एक विकल्प पेश करने का है जो उन छोटी कंपनियों की मदद करेगा, जो अपने एंड्रॉइड डिवाइसों की बेहतर सुरक्षा के साथ मैनेज करना चाहती हैं।

इस बीच इस तकनीकी दिग्गज़ की मानें तो सस्ती कीमतों पर आवश्यक सुरक्षा सुविधाओं की पेशकश करने के लिए ही इस प्रोग्राम की शुरुआत की गई है।

बता दें कंपनी के इस नए प्रोग्राम के तहत सबसे बड़ी सुविधा को ऑफ़र की जा रही है वह यह कि इसमें एक ठोस स्क्रीन-लॉक सिस्टम को शामिल किया जा रहा है, जिन्हें कर्मचारियों द्वारा बंद नहीं किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसमें एक हमेशा ही चालू रहने वाला Malware प्रोटेक्शन सुविधा भी दिया जा रहा है, जो ग़ैर ज़रूरी स्कैनिंग और ऐप्स आदि के लोडिंग को रोकती है।

लेकिन ख़ास यह है कि यह सभी सुरक्षा सुविधाएँ कर्मचारियों द्वारा डिवाइसों आदि को रिसेट करने के बाद भी उसमें बरक़रार रहेंगें। और क्योंकि ये सुविधाएँ डिफ़ॉल्ट रूप से ही ऐक्टिव रहती हैं इसलिए इन्हें अलग-अलग कर्मचारियों द्वारा बंद नहीं की जा सकता।

इसके अलावा वो सभी डिवाइस जो इस नए प्रोग्राम का हिस्सा होंगें वो एक रिमोट सेटअप फीचर के साथ आएंगे। असल में यह सुनिश्चित करेगा कि डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर बिना हर डिवाइस को मैन्युअल टच किए रिमोटे लोकेशन से ही एक्सेस करने के लिए एक्टिवेट कर पाएं। ज़ाहिर है आज के माहौल में रिमोट वर्क के बढ़ते कल्चर को देखते हुए ये बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

इसके साथ ही इसमें कंपनी की सभी नीतियों को स्वचालित रूप से लागू किया जाएगा। साथ ही यह भी ध्यान रखा जाएगा कि बिज़नेस  डिवाइस को रिमोट लोकेशन से भी क्लीन करने या स्क्रीन लॉक करने जैसी सुविधा पाएँ ताकि किसी तरह का डेटा चोटी ना किया जा सके।

आपको बता दें ये Android Enterprise Essentials असल में 26 जनवरी, 2021 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। इस बीच जो भी कंपनियाँ इस पर हाथ आज़माना चाहती हैं उनको Google ने अभी भी रेजिस्ट्रेशन के माध्यम से डेमो हासिल करने की सुविधा दे रखी है।