आज TOI के हवाले से एक अहम ख़बर सामने आई है। दरसल न्यूज़पोर्टल में सूत्रों के हवाले से यह बताया गया कि Infosys जल्द ही शायद इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सर्विसेज, नेटवर्क और डेटा सेंटर पर केंद्रित जर्मन ऑटोमोटिव कंपनी Daimler से बहु-वर्षीय करार के रूप में $1.3 बिलियन की डील हासिल कर सकती है।

आपको बता दें इस आईटी आउटसोर्सिंग डील के तहत 500-600 Daimler कर्मचारी इस आईटी फर्म में स्थानांतरित किए जा सकतें हैं। रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों की मानें तो यह संख्या इससे अधिक भी जा सकती है।

इस बीच रिपोर्ट के अनुसार TOI द्वारा Daimler से संपर्क करने पर Mercedes-Benz Cars & Vans के लिए डिजिटलकरण के प्रवक्ता, Dora Constantinita ने कहा,

“आईटी के क्षेत्र में हम सॉफ्टवेयर विकास को लेकर अपनी आंतरिक आईटी क्षताओं पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे, जिससे डिजिटल रूप से Daimler का विकास होगा। इसी के साथ ही हम डेटा सेंटर्स, नेटवर्क और अन्य आईटी क्षेत्रों में वैश्विक आईटी कंपनियों के स्केलिंग प्रभाव और बेहतर प्रदर्शन का भी लाभ उठाना चाहते हैं।”

उन्होंने इसी को लेकर आगे कहा कि

“इसी के चलते हम फ़िलहाल इस बात की संभावना तलाश रहें हैं कि क्या हम इन क्षेत्रों में किसी बाहरी कंपनी में अपने साथियों को आंशिक रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं? इसको लेकर संभावित उम्मीदवार कंपनियों के विभिन्न प्रस्तावों का देखने और समझने के बाद हमने अब उन संभावित साझेदारों का चयन किया और कई क्षेत्रों को लेकर आईटी साथियों के साथ बातचीत चल रही है, लेकिन इसको फ़ाइनल अभी तक नहीं किया गया है।”

आपको बता दें अपने जवाब में कहीं पे ही भी उन्होंने Infosys को लेकर चल रही इस अटकल पर मोहर नहीं लगाई है।

वही Bloomberg की एक रिपोर्ट में पिछले साल कहा गया था कि Daimler पुनर्गठन योजना को लेकर 2022 तक खर्च कम करने के लिए क़रीब 10,000 कर्मचारियों की छटनी कर सकती है। इसके ज़रिए कंपनी का मक़सद 1.4 बिलियन यूरो ( क़रीब $1.6 बिलियन) से अधिक की बचत करने का है।

आपको बता दें Infosys असल में Daimler के यूरोपीय डेटा सेंटर्स के लिए पहले से ही एक रणनीतिक भागीदार के रूप में कार्य करता है। यह सेवा बेंगलुरु में Daimler के एंटरप्राइज ऑपरेशंस ऑफिस से दी गई है।

इसी बीच Infosys ने हाल ही में कुछ बड़ी डील हासिल की हैं। अगस्त में ही इसने Vanguard से $1.5 बिलियन की डील की थी।