अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से पीछे ना रहते हुए आख़िरकार Twitter ने भी अपने माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफ़ोर्म पर Stories फ़ीचर को दुनिया भर में पेश कर दिया है। आपको बता दें Twitter ने इसको Fleets का नाम दिया है।

लेकिन नाम पर मत जाइए ये असल में Facebook और Instagram के Stories फ़ीचर की ही तरह है, जिसको बहुत से उपयोगकर्ताओं के लिए थोड़े समय पहले ही पेश कर दिया गया था, लेकिन अब वैश्विक रूप से हर देश में इसका आग़ाज़ कर दिया गया है।

आपको बता दें Twitter ने पहली बार इस सुविधा को इसी साल मार्च में पेश किया था और भारत सहित कुछ देशों में तभी से यह सेवा उपलब्ध करवा दी गई थी। इस Fleets सुविधा के ज़रिए आप अपने फ़ीड पर अब Stories के रूप में भी 24 घंटों के लिए कांटेंट जोड़ सकतें हैं। दरसल यह फ़ोर्मुला आजकल हर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म द्वारा अपनाया जा रहा है और ऐसे में दुनिया भर में काफ़ी लोकप्रिय बन चुका Twitter इससे दूर कैसे रहता।

जैसा की हमनें पहले ही बताया कि ये Fleets अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की तरह ही 24 घंटों तक आपके फ़ीड पर मौजूद होती हैं। इसके लिए उपयोगकर्ता अपने Twitter Feed पर टॉप में पर एक नया बार देख पाएंगे, जो वही सर्कुलर आइकन (जैसा Instagram Stories में होता है) की तर्ज़ पर Fleets को प्रदर्शित करता है।

इस बार के बाएं कोने में एक बबल में आपकी खुद की प्रोफ़ाइल पिक्चर डिस्प्ले होती है, जिसमें एक Plus का चिन्ह बना होता है। इस Plus के निशान पर क्लिक करके ही आप अपने Fleets पोस्ट कर सकतें हैं।

लेकिन थोड़ा अलग दिखने के लिए सबसे पहले इसमें आपको Text लिखने का विकल्प नज़र आएगा, पर इसके साथ ही साथ आप इसमें ईमेज, वीडियो और अन्य मीडिया को भी अपलोड कर सकतें हैं।

लेकिन उपयोगकर्ता किसी Fleets पर ’लाइक या कमेंट’ नहीं कर पाएंगे। पर इतना ज़रूर है कि आप किसी Fleets का जवाब दे सकतें हैं, जो सीधे उस व्यक्ति के Inbox में जाएगा।

लेकिन सिर्फ़ Fleets की एक सुविधा नहीं है जो Twitter हाल ही में पेश कर चुका है असल में कंपनी की मानें तो यह अपने प्लेटफॉर्म पर एक ऑडियो-आधारित सोशल नेटवर्किंग सुविधा को लेकर भी टेस्टिंग कर रही है। इसके तहत उपयोगकर्ता आधिकारिक रूप से प्लेटफ़ॉर्म पर किसी अन्य व्यक्ति या Twitter पर लोगों के ग्रुप के साथ लाइव बातचीत पर सकेंगें।

ज़ाहिर है यह सुनने में जीतना ख़ास लग रहा है, असल में पेश होने पर उससे भी कहीं अधिक रोमांचिंत करने वाला होगा, लेकिन शायद इसके लिए अभी उपयोगकर्ताओं को थोड़ा इंतज़ार और करना पड़े, क्योंकि कंपनी ने अभी केवल कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए ही इस सुविधा को शुरू करने का मन बनाया है।