भारत के ऑनलाइन रिटेल क्षेत्र में तेज़ी से बढ़ते Reliance Industries ने अब ज़्यादातर क्षेत्रों में अपनी पहुँच स्थापित करने के लिए कोई नई ब्रांड लॉंच करने के बजाए मौजूदा बड़े स्टार्टअप्स का अधिग्रहण करने की रणनीति बनाई लगती है।

और अब इसी कड़ी में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली इस कंपनी ने देश के जाने माने ऑनलाइन फर्नीचर रिटेलर Urban Ladder का भी ₹182 करोड़ से अधिक की राशि में अधिग्रहण करते हुए 96% की हिस्सेदारी ख़रीद ली है। आपको बता दें यह डील Reliance Retail Ventures Ltd. (RRVL) के ज़रिए पूरी की गई है।

इस बात में अब कोई शक नहीं है कि Reliance असल में तेज़ी से देश के रिटेल जगत के हर एक डोमेन में अपनी ऑनलाइन उपस्थिति के विस्तार की आक्रामक कोशिशें कर रही है। सबसे पहले JioMart पर बहुत बड़ा दांव लगा कर उसमें रिकॉर्ड निवेश हासिल करना। उसके बाद देश के दूसरे सबसे बड़े रिटेलर Future Group का अधिग्रहण करना, सब कंपनी की इसी सोच को ज़ाहिर करता है। हालंकि आपको बता दें Future Group के साथ हुआ सौदा Amazon के बीच में आ जाने से थोड़ा विवादों में आ गया है और Amazon लगातार कह रहा है कि दोनों कंपनियों के बीच हुई ये डील असल में पिछले साल Future Coupon के साथ हुई उसकी डील की शर्तों का उल्लंघन करती है।

ख़ैर! बात करते हैं Urban Ladder की तो ज़ाहिर रूप से Reliance के बैनर तले आने के बाद कंपनी के लिए कई चीज़ें आसान होने वाली हैं और अब वह Amazon और Flipkart से टक्कर लेने की अपनी दावेदारी तक पेश कर सकता है।

आपको याद दिला दें कि इसी साल अगस्त Reliance ने ऑनलाइन फ़ार्मेसी स्टार्टअप NetMeds का भी अधिग्रहण किया था और Reliance के अपने ऑनलाइन रिटेल कारोबार के विस्तार के संकेत दे दिए थे। जिसके बाद से ही यह तय माना जा रहा है कि ऑनलाइन सेवा क्षेत्र में अब कंपनी लगातार अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाती नज़र आ सकती है।

इस बीच आपको बता दें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के साथ कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार Reliance के पास Urban Ladder में शेष 4% हिस्सेदारी हासिल करने का अवसर होगा, जिससे उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 100% हो जाएगी।

आपको बता दें ख़बर यह है कि RRVL इस स्टार्टअप में अतिरिक्त ₹75 करोड़ का निवेश करने का प्रस्ताव भी साइन किया है जो दिसंबर 2023 तक पूरा हो सकता है।

इस फाइलिंग में कहा गया है कि निवेश ग्रुप असल में इस डिजिटल और नई पहल को आगे बढ़ाएगा और उपयोगकर्ता के लिए रिटेल जगत के अनुभव को और भी शानदार बनाने की दिशा में निरंतर ही सुविधाओं में विस्तार की कोशिशें करता रहेगा।

आपको बता दें Reliance Retail सिर्फ़ पिछले 2 महीने में ही PIF, General Atlantic, Silver Lake, KKR, Mubadala, GIC, TPG और Abu Dhabi Investment Authority (ADIA) जैसे नामी निवेशकों से क़रीब ₹47,000 करोड़ का निवेश हासिल कर चुका है।