देश के OTT क्षेत्र में Disney+ Hotstar की लोकप्रियता एक बार फिर से आँकड़ो के माध्यम से सामने आने लगी है। दरसल एक हाल ही की रिपोर्ट में कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) Christine McCarthy ने इस तिमाही की राजस्व रिपोर्ट को देश करते हुए बताया कि सब्सक्राइबरों की बात करें तो Disney+ के 73.7 मिलियन सब्सक्राइबर बेस में अब Disney+ Hotstar ने एक अहम हिस्सेदारी बनाई है।

दरसल Disney+ Hotstar के पास सितंबर में ख़त्म हुई तिमाही तक लगभग 18.5 मिलियन ग्राहक थे, और ख़ास यह है कि इसमें से सबसे ज़्यादा भारत से रहे। इस बीच बता दें कंपनी ने सितंबर के शुरू के दिनों में ही इंडोनेशिया में अपनी सेवाओं की शुरुआत की थी।

दरसल कंपनी के CFO ने कहा Disney+ की बढ़त में इस बार Disney+ Hotstar ने एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभारी है, जिसने क़रीब 16 मिलियन से अधिक वैश्विक ग्राहकों को प्लेटफ़ोर्म की ओर खीचने का काम काम किया है। इस बीच माना यह जा रहा है कि इस तिमाही के दौरान प्लेटफ़ॉर्म की Paid सेवा का लाभ उठाने के लिए लगभग 10 मिलियन ग्राहक जदुए आपको बता दें जून 2020 को समाप्त तिमाही में यह आँकड़ा लगभग 8.63 मिलियन ग्राहक का था।

ख़ास यह रहा कि Disney के मालिकाना हक़ वाली Hotstar स्ट्रीमिंग सेवा को IPL 2020 सीज़न की शुरुआत से काफ़ी लाभ हुआ। और साथ ही साथ COVID-19 के चलते OTT एंटरटेंमेंट के बढ़ने से भी कंपनी बहुत से उपयोगकर्ताओं को अपनी ओर खीचने में कामयाब रही।

इस बीच इस तिमाही प्रति उपयोगकर्ता Disney+ का औसत औसत राजस्व (ARPU) $4.52 रहा। लेकिन अगर Disney+ Hotstar को छोड़ दें तो यह $5.30 हो जाता है। यह असर इसलिए भी क्योंकि Disney+ Hotstar के अधिकतर ग्राहक भारत से हैं और भारत में प्रत्येक ग्राहक से प्रत्येक तिमाही में फ़िलहाल यह आँकड़ा $2.19 (क़रीब ₹163.5) बनाता है, हालाँकि पिछली तिमाही से तुलना करने पर यह $0.71 अधिक है।

आपको बता दें हाल ही में Disney+ Hotstar के साथ लॉंच के बाद से ही कंपनी ने अपनी सेवा को लेकर भारत में क़ीमतों में इज़ाफ़ा किया है। कंपनी के एंट्री-लेवल प्लान ‘Disney+ Hotstar VIP की की लागत ₹399 प्रतिवर्ष होती है, वहीं ‘Disney_ Hotstar Premium की क़ीमत प्रति वर्ष ₹999 से बढ़ाकर ₹1,499 प्रति वर्ष कर दी गई थी।

आपको बता दे भारत में Disney+ Hotstar के लिए स्पोर्ट्स लाइव स्ट्रीमिंग से परे अन्य सेगेमेंट में राह इतनी आसान नहीं है, क्योंकि इसको टक्कर देने के लिए देश में Netflix, Amazon Prime Video, Essel Group का Zee5, Times Internet का MX Player, Viacom18’s Voot, और Reliance समर्थित ALT Balaji  भी तेज़ी से उपयोगकर्ताओं को हासिल करने की कोशिश कर रहें हैं और नए नए Original Content के साथ सामने आ रहे हैं।