india-govt-gives-green-signal-for-pubg-mobile-relaunch-claims-youtuber

PUBG Mobile की मूल कंपनी PUBG Corporation ने अब भारत में इस गेम के फ़ैन्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है। दरसल आख़िरकार कंपनी ने अधिकारिक रूप से भारतीय बाजार में वापसी का ऐलान कर दिया है। PUBG Corporation ने कहा कि वह “PUBG Mobile India” को वापस से लॉन्च करेगा, लेकिन इस बार यह सभी भारतीय नियमों और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए एक सुखद अनुभव प्रदान करने का काम करेगा।

दरसल कंपनी ने एक बयान में कहा,

“भारत में PUBG के लिए काफ़ी उत्साह है और लोगों की समर्थन के लिए हम उनका धन्यवाद देते हैं, और अब कंपनी भारत में ई-स्पोर्ट्स इवेंट्स की मेजबानी को लेकर भी निवेश करेगी और देश के कुछ सबसे बड़े टूर्नामेंट, पुरस्कार आदि का भी आयोजन करेगी।”

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने यह भी साफ़ किया है कि PUBG “स्थानीय वीडियो गेम, ई-स्पोर्ट्स, मनोरंजन और आईटी उद्योगों” के संबंध में देश में $100 मिलियन का निवेश करेगी। साथ ही खेल को और अधिक स्थानीय टच देने के चलते इसमें कुछ नए अपडेट भी शामिल किए जाएँगें। इन परिवर्तनों में एक वर्चूअल सिमुलेशन ट्रेनिंग ग्राउंड सेटिंग, कुछ नए अवतार, कपड़े और लाल के बजाय हरे हिट प्रभाव आदि शामिल हैं। इसके साथ ही युवा खिलाड़ियों के लिए एक खेल-समय की सीमा भी तय की जाएगी।

इस गेम के डेवलपर्स ने कहा कि कंपनी भारत में एक स्थानीय कार्यालय भी स्थापित कर रही है। कंपनी खिलाड़ियों के साथ संचार और सेवाओं को बढ़ाने के लिए 100 कर्मचारियों को काम पर रखेगी। इसके अलावा, PUBG Corporation अपनी गेमिंग सेवा को मजबूत करने के लिए स्थानीय व्यवसायों का सहयोग भी करता नज़र आएगा।

आपको याद दिला दें इस गेम को भारत सरकार ने सितंबर में 117 अन्य चीनी ऐप के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए बैन कर दिया था। इस बीच Play Store से हटने के बाद भी कुछ दिनों पहले तक पहले से इंस्टॉल डिवाइसों में यह चल रहा था, लेकिन 30 अक्टूबर से उसको भी पूरी तरह से बैन कर दिया गया।

आपको बता दें PUBG Corporation, एक कोरियाई कंपनी Krafton Inc की सहायक कंपनी है, जिसने भारत में पहले PUBG Mobile डिस्ट्रिब्यूशन केलिए के लिए चीनी कंपनी Tencent के साथ हाथ मिलाया था। लेकिन बैन के तुरंत बाद ही इसने चीनी कंपनी से सभी अधिकार वापस ले लिए। और अब Krafton  ने Microsoft के Azure Cloud पर अपने मल्टीप्लेअर प्रोडक्ट की मेजबानी करने के लिए Microsoft के साथ साझेदारी की है, जो असल में भारत में वापसी की दिशा में उठाए एक क़दम के रूप में देखा जा रहा है।

इस बीच सुरक्षा जोखिमों को लेकर अब कंपनी ने कहा,

“भारतीय खिलाड़ी के डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा PUBG Corporation के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, कंपनी भारतीय स्टोरेज क़ानूनों का पलान करते हुए ही आगे बढ़ेगी। और हम यह सुनिश्चित करेंगें की हमारे सभी उपयोगकर्ताओं का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित रहे।”

इस बीच आपको बता दें अब तक, PUBG Corporation ने नए भारत आधारित PUBG Mobile के लॉन्च की तारीख को साफ़ नहीं किया है। और देखना यह भी दिलचस्प होगा कि क्या कंपनी को सरकार से इसकी मंज़ूरी मिल चुकी है या फिर मिल पाएगी?