आख़िर काफ़ी दिनों से चली आ रही अटकलों को समाप्त करते हुए Apple ने अपने लोकप्रिय Macbook Air और 13 इंच के Macbook Pro को अपनी नई और बेहतरीन M1 Chip के साथ लॉंच कर दिया है।

बात करें अगर 13 इंच के Macbook Pro की सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगें कि Apple ने अपना यह नया लैपटॉप $1299 की क़ीमत के साथ ही पेश किया है।

लेकिन बात करें इस नई M1 Chip की ख़ासियत की तो ये चिप असल ने इस नए Macbook के साथ 8-core CPU से लैस नज़र आता है। और कंपनी का दावा है कि यह 13 इंच का नया MacBook Pro अपने पुराने संस्करण के तुलना में 2.8 गुना तेज प्रदर्शन प्रदान करता नज़र आएगा।

और इतना ही नहीं बल्कि M1 Chip से लैस यह नया MacBook Pro आपको एक बार चार्ज करने पर 20 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक प्रदान करता है। जी हाँ! यह सीधे 10 घंटे अधिक यानि दोगुना समय है जो Apple के पुराने Intel आधारित संस्करणों में मिलता है।

इतना ही नहीं बल्कि Apple ने यह भी दावा किया है कि Windows विकल्प आधारित प्रदर्शन के मामले में नया Pro मॉडल तुलनात्मक रूप से 3 गुना अधिक तेज है।

असल में M1 एक तरफ़ जहाँ बेहतरीन कंप्यूटिंग प्रदर्शन प्रदान करत है वहीं इसके ज़रिए MacBook Pro के अन्य कुछ घटकों को भी बेहतर अहम अपग्रेड मिल सके हैं। उदाहरण के लिए नई Mic Array के ज़रिए इस 13 इंच MacBook Pro में नया ‘स्टूडियो क्वालिटी’ साउंड मिल पता है। साथ ही साथ Webcam की बात करें तो नए M1 Chip के ज़रिए बेहतर ईमेज सिग्नल प्रोसेसिंग भी मिलती है।

बता दें इस नए 13 इंच MacBook Pro में दो USB-C पोर्ट भी हैं जो USB 4 और Thunderbolt 4 को सपोर्ट करते हैं, जिससे कंप्यूटर को 6K Pro Display XDR  रिज़ॉल्यूशन पर चलाने की सहूलियत मिलती है।

इतना ही नहीं यह नया चिप (SoC) एक प्रणाली के रूप में बेहतर प्रदर्शन के नज़रिए से एकीकृत मेमोरी आर्किटेक्चर की पेशकश भी करता है। M1 ऐसी पहली कंप्यूटर चिप है जिसे 5-नैनोमीटर तकनीक प्रक्रिया के ज़रिए बनाया गया है और यह 16 बिलियन ट्रांजिस्टर के साथ भरी हुई है।

वहीं बात करें इसी के साथ ही M1 Chip से लैस नए MacBook Air की तो यह वाक़ई इस साल का Apple द्वारा किया एक ऐसा अंतिम लॉन्च है, जिसको लेकर काफ़ी उत्साह देखने को मिलता रहा। दरसल कंपनी ने न सिर्फ़ MacBook Pro को अपने नए M1 Chip के साथ लॉंच करने का फ़ैसला किया बल्कि अपने बेहद लोकप्रिय MacBook Air को भी इस नए और बेहतरीन Chip से लैस करने का काम किया है।

ख़ास यह है कि Apple के MacBook Air के साथ भी Intel Chip की जगह लेते हुए ये M1 Chip एक बेहतरीन अपग्रेड देने का काम कर रहें हैं।

जैसा कि हम बता चुके हैं कि Apple की नई M1 Chip असल में 8 CPU Core से बनी है जिसमें 4 उच्च प्रदर्शन Core और 4 उच्च दक्षता Core शामिल हैं।

इस बार Apple ने उपयोगकर्ताओं की ग्राफिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एकीकृत ग्राफिक्स को M1 चिप के इन्ही 8 Core से जोड़ने का काम किया है।

इतना ही नहीं ऊपर बतायी गई तमाम ख़ूबियों के साथ ही ये सभी नए Macs को MacOS Big Sur अपग्रेड भी दिया गया है। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम एक नए डिज़ाइन और कुछ नई विशेषताओं के साथ आता है जो Apple के अपने चिपसेट के मिलकर बेहद शानदार अनुभव प्रदान करता है।

इनमें से कुछ ख़ासियतों की बात करें तो, जसी Mac को तुरंत Sleep Mode से ऐक्टिव करने की क्षमता, Mac में ही iPhone और iPad ऐप लॉन्च करने की क्षमता आदि शामिल हैं। आपको बता दें macOS Big Sur 12 नवंबर से उपलब्ध होगा।

दिलचस्प यह है कि नए M1 Chip द्वारा संचालित होने वाला पहला Mac एक  नया 13 इंच MacBook Air ही है। और आपको बता दें Apple का नया MacOS Big Sur भी सीधे तौर पर M1 के साथ ही संयुक्त है, जिससे यह पिछले संस्करणों की तुलना 3 गुना तेज बैन जाता है।

साथ ही इस नए MacBook Air को 18 घंटे तक की बैटरी लाइफ के साथ एक अहम और हैरान करने वाला अपग्रेड भी मिलता है। आपको बता दें ये असल में दो वेरिएंट में उपलब्ध होगा, पहला 8‑core CPU, 7‑core GPU, और 16‑core Neural Engine व 26GB स्टोरेज के साथ वहीं दूसरा 8-Core CPU, 8-Core GPU, 16-core Neural Engine और 512GB स्टोरेज के साथ।

लेकिन इन दोनों ही वेरिएंट में 8GB RAM होगी और एजुकेशन के लिए इनकी क़ीमत क्रमशः $999 और $899 होगी, जो अगले सप्ताह से शुरू होने वाले शिपिंग के साथ आज से ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा।

आपको बता दें नए Apple डेस्कटॉप PC डिवाइस को M1 चिप के साथ 60% अधिक ऊर्जा दक्षता प्रदान कर सकने का भी दावा किया जा रहा है। दरसल नया Apple Mac Mini बाजार में मिलने वाले टॉप-एंड डेस्कटॉप सेकी तुलना में ​पांच गुना तेज कहा जा रहा है। और इसकी कीमत $699 तय की गई है, जो आज से ही ऑर्डर आदि के लिहाज़ से उपलब्ध हो जाएगा।