OnePlus को लेकर आजकल इसके बजट फ़ोन के सिलसले में लोगों के बीच काफ़ी रुचि बढ़ गई है और इसका कारण है कंपनी की Nord Series, और अब इसको लेकर एक और अपडेट सामने आई है।

दरसल काफ़ी शांत तरीक़े से OnePlus ने अपने मिड-रेंज नॉर्ड लाइनअप में दो नए फ़ोन लॉंच किए हैं। लेकिन हम इतना साफ़ कर दें कि OnePlus Nord N10 5G और Nord N100 नामक ये फ़ोन फ़िलहाल यूरोप में ही लॉंच हुए हैं।

तो चलिए देखते हैं आख़िर कंपनी के ये नए फ़ोन भला किन नई ख़ासियतों से लैस किए गए हैं।

Nord N10 5G

सबसे पहले आपको बता दें इस Nord N10 5G को लॉंच के पहले से ही OnePlus Nord के एक छोटे वर्जन के तौर पर देखा जा रहा है और क़रीब क़रीब वैसा ही कुछ हुआ है। इस फ़ोन में कंपनी ने 6.49 इंच का फुल-HD+ डिस्प्ले दिया है, जो 90 हर्ट्ज़ के रिफ्रेश रेट से लैस है।

कैमरे के मोर्चे पर बात की जाए तो इस फ़ोन में ऊपर की तरफ़ बाईं ओर एक पंच-होल में 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। वहीं रियर कैमरे के तौर पर इसमें आयताकार प्रीमियम लुक के साथ चार सेंसर दिए गये हैं। जिसमें सबसे ख़ास है 64MP का सेंसर। साथ ही इसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 2MP का मैक्रो कैमरा और 2MP का मोनोक्रोम सेंसर देखने को मिलता है।

इसके साथ ही Nord N 105G में Snapdragon 690 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। आपको बता दें ये एक ऑक्टा-कोर चिपसेट होता है जिसमें Kryo 560 CPU के साथ क्लॉक स्पीड 2.0GHz तक होती है, वहीं साथ ही ये नए Adreno 619L GPU से भी लैस है। साथ ही इस फ़ोन में 6GB की भारी RAM और 128GB बिल्ट-इन स्टोरेज दी गई है।

लेकिन इसमें एक सवाल उठ रहा है और वह है इसकी बैटरी को लेकर, दरसल Nord N10 5G में 4,300mAh की बैटरी दी गई है। साथ ही इसमें ज़ाहिर तौर पर USB-C पोर्ट के ज़रिए 30W फास्ट-चार्जिंग की सुविधा भी मिलती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के मोर्चे पर यह फ़ोन आपको Android 10 पर आधारित OxygenOS 10.5 पर चलता मिलेगा। वहीं क़ीमत की बात करें तो OnePlus Nord N10 5G की कीमत £329 (क़रीब ₹31,699) तय की गई है।

OnePlus Nord N100

इसको बेशक आप OnePlus Nord का एक किफायती संस्करण कह सकते हैं। इसको कंपनी ने एक एंट्री-लेवल डिवाइस के तौर पर पेश किया गया है, इसमीं 60Hz रिफ्रेश रेट वाला 6.52-इंच HD+ LCD डिस्प्ले है। और पहले ऊपर के डिवाइस की तरह ही सामने की ओर बाईं तरफ़ 8MP का सेल्फी कैमरा। रियर कैमरे के तौर पर ये ट्रिपल रियर-कैमरा सेटअप से लैस है, जिसमें 13MP का प्राइमरी कैमरा, 2MP का डेप्थ सेंसर और 2MP का मैक्रो लेंस शामिल है।

वहीं ये फ़ोन आपको Snapdragon 460 के चिपसेट से लैस नज़र आएगा। और इसमें 4GB RAM और 64GB बिल्ट-इन स्टोरेज का विकल्प पेश किया जा रहा है। लेकिन इतना ज़रूर है कि आप इसको 256GB तक एक्सपेंडेबल माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के ज़रिए बढ़ा सकते हैं।

वहीं ये 18W फास्ट-चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बड़ी बैटरी से लैस मिलता है, जो थोड़ा हैरान ज़रूर करता है। क्योंकि इसके पहले के संस्करण में बैटरी क्षमता को कम रखा गया है, जबकि उसकी क़ीमत इससे कहीं अधिक है। लेकिन यह फ़ोन भी आपको Android 10-आधारित OxygenOS 10.5 पर चलता मिलेगा।

इस एंट्री लेवल Nord N100 की क़ीमत यूरोप में £179 (क़रीब ₹17,299) तय की गई है। लेकिन देखने वाली बात यह होगी कि OnePlus अपने पसंदीदा बाज़ार यानि भारत में इन डिवाइसों को अधिकारिक रूप से कब लॉंच करता है?