इस बात में कोई शक नहीं है कि हाल ही में देश में शुरू हुए आत्मनिर्भर अभियान के बाद कई क्षेत्रों में स्वदेशी कंपनियों को एक नई उम्मीद मिली है। इतना ही नहीं बल्कि बहुत सी पुरानी कंपनियों ने भी इस लहर का फ़ायदा उठाते हुए वापसी की कोशिशें शुरू कर दी हैं।

और इसी में एक और नाम जुड़ा है भारत की स्मार्टफ़ोन इंडस्ट्री से Micromax का जिसने कुछ ही दिन पहले ये साफ़ कर दिया था कि कंपनी भारत में किफ़ायती रेंज सेगमेंट में चीनी कंपनियों को टक्कर देने के इरादे से अपने नए IN Mobiles के साथ भारतीय बाज़ार में वापसी करेगी।

और अब अपनी बात को सच साबित करते हुए Micromax ने आख़िरकार अपने नए IN ब्रांड के तहत दो किफ़ायती रेंज के स्मार्टफ़ोन IN 1B और IN Note 1 का आधिकारिक लॉंच कर दिया है। तो आइए जानते हैं कि इन नए फ़ोनो के साथ आख़िर किन दावों को लिए कंपनी ने लोगों के बीच फिर से वापसी का मन बनाया है?

Micromax IN Note 1

सबसे पहले बार करते हैं, IN Note 1 की, तो आपको बता दें जैसा कि नाम से ही ज़ाहिर है ये फ़ोन कंपनी की किफ़ायती दर पर प्रीमियम सुविधाओं की पेशकश का हिस्सा है।

और इसका लुक भी कंपनी में आज के प्रीमियम ट्रेंड को ही ध्यान में रख कर दिया है। जैसे इसमें आगे की तरफ पंच-होल कटआउट और रियर पर चमकदार पैटर्न के साथ एक मॉडर्न डिजाइन देने की कोशिश की गई है। साथ ही आपको रियर पर एक फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया जा रहा है।

इस IN Note 1 में आपको 6.67 इंच का फुल HD+ IPS LCD डिस्प्ले दिया जाता है, जिसमें 21: 9 आस्पेक्ट रेश्यो, स्टैंडर्ड 60 हर्ट्ज का रिफ्रेश रेट और 450 nits की ब्राइटनेस भी मिलती है।

बात करें कैमरा की तो प्रीमियम तर्ज़ पर ही इसमें रियर की ओर आयताकार क्वाड-कैमरा मॉड्यूल है, जिसमें 48MP का प्राइमरी सेंसर, 5MP अल्ट्रा वाइड लेंस, 2MP मैक्रो कैमरा और 2MP डेप्थ सेंसर दिया जा रहा है।

वहीं सेल्फ़ी के लिए इसमीं एक पतले किनारों के साथ पंच-होल कटआउट में 16MP का सेंसर दिया गया है।

वहीं यह फ़ोन आपको MediaTek Helio G85 से लैस मिलेगा। और इसमें आपको 4GB RAM और 128GB तक स्टोरेज मिलेगी।

जैसा कि लीक में पहले ही साफ़ हो गया था, ये डिवाइस स्टॉक Android 10 आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर चलाता है। लेकिन यहाँ एक पेंच है, दरसल Android 11 पहले से ही बाज़ार में पेश किया जा चुका है और क्योंकि इस फने को प्रीमियम टैग के साथ लॉंच किया जा रहा है, तो इसको लेकर सवाल ज़रूर उठते हैं। हालाँकि दावा यह भी है कि Micromax एक सॉफ़्टवेयर अपडेट के ज़रिए इसको पूरा कर सकती है। इस बीच इसका सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि इस फ़ोन में कोई विज्ञापन आदि मौजूद नहीं है।

वहीं बैटरी आदि की बात करें तो इस स्मार्टफोन में 18W फास्ट-चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000mAh की बैटरी दी गई है। साथ ही ख़ास तौर पर इसमें USB Type-C पोर्ट भी दिया गया है। वहीं कनेक्टिविटी के विकल्प के तौर पर इसमें 3.5mm ऑडियो जैक, Wi-Fi 802.11ac और Bluetooth 5.0 जैसे विकल्प भी मिलते हैं।

लेकिन इसको फिर से ख़ास बनाती है इसकी क़ीमत जो 4GB+64GB वैरिएँट के लिए ₹10,999 और 4GB+128GB वैरिएँट के लिए ₹12,499 तय की गई है। दरसल इन तमाम ख़ूबियों के साथ पहली झलक में ऐसा लगता है कि कंपनी इस वक्त में में किफ़ायती रेंज सेगमेंट में राज करने वाली Xiaomi, Vivo और Oppo जैसे ब्रांड को कड़ी टक्कर दे सकती है। लेकिन बहुत सारी चीज़ें अभी वक़्त के साथ ही साफ़ होंगी, क्योंकि लोगों द्वारा इसके प्रदर्शन के फ़ीड्बैक के पैमाने पर ही बाज़ार में इसका भविष्य तय होना है।

Micromax IN 1B

जी हाँ! अब बात Micromax IN 1B की जो फिर से बेहद ही दिलचस्प फ़ोन के तौर पर सामने आया है वो भी ख़ासियत और क़ीमत दोनों पैमाने पर।

ख़ासियत की बात करें तो इसको IN Series के एक एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है की तर्ज़ पर लॉंच किया गया है। इसमें आपको 20:9 आस्पेक्ट रेशियो और 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ 6.52 इंच का HD+ IPS LCD डिस्प्ले मिलता है।

हालाँकि इसके किनारे आपको थोड़े मोटे ज़रूर लग सकतें हैं जिसमें ऊपर की तरफ़ एक 8MP सेल्फी कैमरा दिया जाता है।

वहीं रियर कैमरों के तौर पर इसमें 13MP का प्राइमरी कैमरा और 2MP डेप्थ सेंसर शामिल किया गया है।

यह भी आपको MediaTek Helio G35 चिपसेट के साथ ही मिलता है। और इसमें भी आपको 4GB RAM और 64GB तक की स्टोरेज का विकल्प मिलता है। और यह फ़ोन भी Android 10 आउट-ऑफ-द-बॉक्स पर संचालित होता है।

इसमें नीचे की ओर USB Type-C पोर्ट के जरिए 10W फास्ट चार्जिंग के साथ 5,000mAh की बैटरी दी जा रही है। हाँ! ज़ाहिर तौर पर इसमें भी आपको 3.5mm का हेड फोन्स जैक मिलता है।

लेकिन फिर से वही बात, इसको ख़ास बनाता है इसका दाम जो 2GB+32GB वैरिएँट के लिए ₹6,999 और 4GB+64GB वैरिएँट के लिए ₹7,999 तय किया गया है।

आपको बता दें ये फ़ोन फ़िलहाल आपको Micromax की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही साथ Flipkart पर बिकता नज़र आएगा।

 

1 comment

Comments are closed.