एक नियामक फ़ाइलिंग में हुए खुलासे के मुताबिक़ Walmart के मालिकाना हक़ वाली Flipkart अब Aditya Birla Fashion & Retail (ABFRL) में 7.8% हिस्सेदारी के बदले ₹1,500 करोड़ का करने जा रही है। आपको बता दें ABFRL असल में Pantaloons, Allen Solly, Peter England आदि ब्रांड का संचालन निवेश है।

इससे पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी कि Adtiya Birla Fashion & Retail अपनी कंपनी में हिस्सेदारी बेचने को लेकर Flipkart और इसके प्रतिद्वंदी Amazon के साथ बातचीत कर रहा है। ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ Aditya Birla Group के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा,

“भारत में फैशन रिटेल एक बड़े और बढ़ते क्षेत्रों में से एक है और देश की एक बड़ी जनसंख्या के लिहाज़ से पेश किए गये किफ़ायती और बेहतरीन ब्रांडों के साथ हम लंबे समय तक के लिए विकास की नींव रख रहें हैं।”

दरसल ऑफलाइन फैशन रिटेलरों में दांव लगाते हुए Flipkart अपने परिचालन के विस्तार और रणनीतिक साझेदारियों का विस्तार को लेकर अपनी आक्रामकता ज़ाहिर करना चाहता है और भारत में तेज़ी से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच यह ज़रूरी भी हो जाता है।

इसी को लेकर Flipkart Group के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा;

“ABFRL के साथ इस लेनदेन के माध्यम से हम देश भर में रिटेल तौर पर भी फैशन आदि को लेकर जागरूक उपभोक्ताओं के लिए प्रोडक्ट की एक विस्तृत और बेहतरीन लाइनअप मुहैया करवा सकेंगें।”

आपको बता दें रिपोर्ट के मुताबिक़ इस कथित डील में तय हुई शर्तों के मुताबिक़ IPO लिस्टिंग से पहले शेयर ख़रीदने को लेकर सबसे पहले Flipkart को प्राथमिकता दी जाएगी।

दिलचस्प यह है कि यह निवेश कंपनी ने ऐसे वक़्त में हासिल किया है जब COVID-19 के चलते बीते कुछ समय से ऑफ़लाइन रिटेल व्यवसाय, विशेष रूप से फैशन क्षेत्र उतना बेहतर प्रदर्शन करते नज़र नहीं आ रहा है।

इस बीच ख़बरों के मुताबिक़ ABFRL इस निवेश का इस्तेमाल मुख्यतः अपनी बैलेंस शीट को मजबूत दिखाने के लिए करेगी और मौजूदा हाई डिमांड व्यवसायों जैसे कि इनरवियर, कैजुअल और एथनिक वियर जैसे क्षेत्रों में भी अपना विस्तार करती नजर आएगी।

इस सौदे के पूरा होने के बाद ABFRL असल में अप्रैल से अब तक कुल ₹2,500 करोड़ का निवेश हासिल कर चुकी होंगी। आपको बता दें Adtiya Birla Fashion & Retail के पास देशभर में क़रीब 3,004 स्टोर्स का नेटवर्क है, जिसमें 23,700 मल्टी-ब्रांड आउटलेट्स हैं, जिनके भारत में डिपार्टमेंट स्टोर्स में 6,700 पॉइंट्स सेल्स हैं।

इसलिए Flipkart को भी इस निवेश के ज़रिए अपने प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे अहम सेगमेंट यानि फ़ैशन का विस्तार करने में काफ़ी मदद मिलेगी। आपको बता दें इसके पहले Flipkart ने क़रीब ₹260 करोड़ का निवेश कर Arvind Youth Brands में भी इसी साल जुलाई में हिस्सेदारी ख़रीदी थी।