Walmart के मालिकाना हक़ वाली Flipkart ने बुधवार को अपने फ़ेस्टिवल सेल यानि Big Billion Days 2020 को लेकर अब तक के कुछ और दिलचस्प आँकड़े पेश किए।

दरसल ई-कॉमर्स दिग्गज़ Flipkart के मुताबिक़ कंपनी ने Big Billion सेल के पहले पाँच दिनों में 10 मिलियन से अधिक ऑर्डर डिलीवर किए हैं, जिसमें स्मार्टफोन, फ़ैशन, बड़े प्रोडक्ट, इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर आदि कैटेगॉरियों से तमाम प्रोडक्ट शामिल हैं।

कंपनी की माने तो पिछले साल की सेल से तुलना करें तो इस साल की सेल की अवधि (15-21 अक्टूबर) के दौरान प्लेटफॉर्म पर लेनदेन करने वाले विक्रेताओं की संख्या में 1.5 गुना वृद्धि हुई है।

इस दौरान ग्राहकों की बात की जाते तो इस प्लेटफ़ॉर्म ने इस अवधि के दौरान करीब 666 मिलियन विज़िट दर्ज किए। लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि इनमें से क़रीब 52% लोग टीयर 3 और उससे परे के शहरों से रहे।

वहीं इस दौरान सेल को लेकर कंपनी उपाध्यक्ष नंदिता सिन्हा ने एक बयान में कहा;

“इस फ़ेस्टिवल सेल के मक़सद Flipkart पर एक बड़ी कम्यूनिटी को जोड़ने और उनकी दिलचस्पी के लिहाज़ से उन्हें बेहतरीन ऑफ़र्स के साथ चीज़ों की पेशकश का था।”

दरसल अब कंपनी का मानना है कि COVID-19 के दौरान बने हालतों के मुक़ाबले अब मांग और वपसी में यह बेहतरीन आँकड़े कई दिनों तक बरकरार रह सकतें हैं।

पर इतना ज़रूर है कि Flipkart ने यह साफ़ नहीं किया है कि पिछले साल Big Billion Days के दौरान कुल बिक्री और ऑर्डर के मुक़ाबले इस साल के आँकड़े क्या रहे?

लेकिन बता दें मार्केट ट्रैकर RedSeer Consulting के अनुसार, ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon और Flipkart ने सेल के शुरू के साढ़े चार दिनों में ही $3.1 बिलियन की बिक्री दर्ज की है, जो पिछले साल की कुल बिक्री ($2.7 बिलियन) से अधिक है।

इंडस्ट्री ट्रैकर्स Forrester Research और RedSeer Consulting दोनों ने Amazon और Flipkart पर 15 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक औसतन लगभग $4.7 बिलियन की संचयी बिक्री का अनुमान लगाया है।

इस बीच ET की एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि Flipkart और Amazon ने अपने सबसे बड़े फ़ेस्टिवल सेल सीज़न की बिक्री के पहले चार दिनों के दौरान क़रीब $3.5 बिलियन (लगभग ₹26,000 करोड़) की बिक्री दर्ज की है।

इस बीच Flipkart ने कहा कि इस साल प्लेटफ़ॉर्म पर  प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री में 3.2 गुना वृद्धि हुई, जो मुख्य रूप से Apple, Google और Samsung ब्रांड़ो के चलते नज़र आई। वहीं फ़ैशन कैटेगॉरी में इसने 40,000 ब्रांडों के क़रीब 16 मिलियन से अधिक प्रोडक्ट बेचे।