netflix-charge-extra-fees-for-password-sharing

Netflix लगातार यह कोशिशें कर रहा है कि तेज़ी से बढ़ते OTT क्षेत्र में अधिक से अधिक हिस्सेदारी हासिल कर सके। और जब बात भारत की आती है तो Netflix की ये कोशिशें और भी स्पष्ट रूप से नज़र आती है।

और अब इसी कड़ी में Netflix ने भारत में उपयोगकर्ताओं के बीच अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए एक टेस्टिंग के तौर पर मुफ़्त में हफ़्ते भर सेवाओं का आनंद ले सकने वाली सुविधा को पेश करने की योजना बना रहा है। यह जानकारी TechCrunch की एक रिपोर्ट के ज़रिए सामने आ सकी है।

दरसल आपको बता दें आज ही इस अमेरिकी स्ट्रीमिंग दिग्गज द्वारा सितंबर में समाप्त होने वाली तिमाही की एक रिपोर्ट पेश की गई जिसमें कंपनी के उपयोगकर्ता आधार की गति में कमी आई नज़र आती है।

दरसल हाल ही में अमेरिका में Netflix ने नए उपयोगकर्ताओं के लिए पहले महीने की कॉम्प्लिमेंटरी सेवा को बंद कर दिया था, लेकिन अब यूज़र्स के बढ़ने की रफ़्तार में आई कमी को देखते हुए रिपोर्ट के मुताबिक़ कंपनी कुछ नई लुभावनी पेशकश के साथ सामने आ सकती है।

और इन्हीं पेशकशों में से एक हो सकता है Netflix का यह हफ़्ते भर की मुफ़्त सुविधा वाला प्लान। लेकिन ख़ास यह है कि कंपनी इसको पहले अमेरिका से अलग बाज़ार में लॉंच करना चाहती है।

और रिपोर्ट की मानें तो इस स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने इसकी टेस्टिंग के लिए भारत को चुना है जहाँ इसको Amazon Prime, Disney+ Hotstar आदि तमाम प्लेटफ़ॉर्म से भारी चुनौती मिल रही है। और इसलिए यहाँ इस पेशकश को शुरू करने के साथ कंपनी यह अंदाज़ा लगाना चाहती है कि क्या भला लोग इस सेवा का लाभ उठाते है या नहीं?

दरसल यह पहली बार नहीं है जब Netflix भारत से ही अपने कुछ नए फ़ीचर व सुविधाओं की शुरुआत करने जा रहा है। कंपनी ने पिछले साल देश में व्यापक रूप से मौजूद टियर 2 और टियर 3+ शहरों की उपयोगकर्ताओं को रिझाने के लिए क़रीब $2.7 के मासिक मोबाइल प्लान को पेश किया था।

दरसल भारत पिछले एक दशक में अपने अगले बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का आधार इन्हीं छोटे शहरों से लाने की उम्मीद कर रहा है और इसलिए अब सिलिकॉन वैली से लेकर चीनी कम्पनियाँ भी इसी प्लान के साथ भारत में बिजनेस मॉडल में बदलाव कर रही हैं।

देश में पहले से ही Disney, Amazon, Google, Apple, Spotify और कई अन्य कंपनियाँ इंटरनेट जगत में अपनी सस्ती सेवाओं और लुभावनी योजनाओं की शुरुआत कर चुकी हैं।

बता दें इसी के चलते Netflix ने भी पिछले साल 2020 के अंत तक भारत में कंटेंट बनाने और लाइसेंस आदि के लिए $420 मिलियन का निवेश किया था। और इसके साथ ही इसने Reliance Jio सहित देश की कई बड़ी ब्रांड के साथ साझेदारी भी की थी।

साथ ही कंपनी ने भारत में कई वित्तीय संस्थानों के साथ भी साझेदारी की है ताकि देश में उपयोगकर्ताओं के लिए पेमेंट सिस्टम को सरल बनाया जा सके।

लेकिन अब देखना यह दिलचस्प होगा कि अपनी इस नई योजना (प्लान) को Netflix कब और किस तरह से पेश करती है क्योंकि COVID-19 के चलते बने हालातों में कई फ़िल्मों से लेकर अहम टीवी सीरीज़ आदि ने भी दर्शकों को हासिल करने के लिए OTT प्लेटफ़ोर्मो की ओर रूख करना शूरू किया है।