आप सब भी जानते ही होंगे कि Flipkart की फ़ेस्टिवल सेल Big Billion Days का आग़ाज़ हो ही चुका है और अब कंपनी ने इसके पहले दिन से जुड़ें कुछ दिलचस्प आँकड़े भी पेश किए हैं।

इन आँकड़ो में सबसे दिलचस्प चीज़ जो सामने आई वो यह कि Flipkart के अनुसार नए ग्राहकों में से आधे टियर 3 शहरों और उससे आगे के क्षेत्रों से रहे।

इसके साथ ही घरेलू कैटेगॉरी में नए ग्राहकों में 53% की वृद्धि हुई, जबकि बड़े उपकरणों, ब्यूटी प्रोडक्ट और सामान्य व्यापार में भी नए ग्राहकों में लगभग 50% की वृद्धि देखी गई। लेकिन दिलचस्प यह रहा कि Walmart के मालिकाना हक़ वाली Flipkart ने यह साफ़ किया कि यह नए ग्राहकों में अधिकांश सभी टीयर 3 या उससे आगे के शहरों से हैं।

वहीं बेंगलुरु आधारित ई-कॉमर्स दिग्गज़ Flipkart ने यह भी कहा कि डिजिटल पेमेंट सामाधन को अपनाने को लेकर भी ग्राहकों के रूख में काफ़ी बदलाव आएँ हैं, जिसके चलते प्री-पेड लेनदेन में 75% की वृद्धि दर्ज की गई है।

इस बीच Flipkart ने एक और बयान देते हुए कहा;

“मोबाइल, फर्नीचर, बड़े उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे अधिक दामों वाले सामानों में हर 5 खरीद में से एक को EMI विकल्प के साथ ख़रीदा गया।”

इस बीच Flipkart अधिकृत Snapdeal ने भी कहा कि Kum Mein Dum सेल के पहले दिन कुल ऑर्डर का लगभग 30% नए ग्राहकों द्वारा किया गया, वहीं लगभग 90% ऑर्डर टीयर 2 और टीयर 3 शहरों से आए।

आपको बता दें यूँ तो Flipkart के सेल की शुरुआत 15 अक्टूबर से ही हो गई थी, जो Flipkart Plus उपयोगकर्ताओं के लिए थी। लेकिन अब 16 से सभी ग्राहकों के लिहाज़ से सेल शुरू की गई। वहीं इसके प्रतिद्वंदी Amazon ने भी अपने Prime Members के लिए Great Indian Festival सेल को 16 अक्टूबर से ही शुरू कर दिया और आज यानि 17 अक्टूबर से सामान्य ग्राहकों के लिए इसकी शुरुआत कर दी है है।

इस बीच RedSeer and Forrester Research के अनुमान के अनुसार, अगले 30-दिन की अवधि में ई-कॉमर्स की बिक्री बढ़कर $6.5 बिलियन से $7 बिलियन के बीच होगी।

यह रिपोर्ट यह दावा करती है कि इस कुल अनुमानित बिक्री का 75% तक सिर्फ़ इन सेल्स के शुरू के एक हफ़्ते यानि 15-21 अक्टूबर में ही दर्ज कर लिया जाएगा।

इस बीच ET में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार Amazon India पर 85% से अधिक छोटे और मध्यम दुकानदार नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए इस त्यौहारी सीज़न सेल को बहुत ही लाभदायक मान रहें हैं।