पिछली रात से ही वैश्विक तौर पर Twitter प्लेटफ़ॉर्म कुछ तकनीकी ख़ामियों का सामना कर रहा था, जिसकी वजह से प्लेटफ़ॉर्म पर Newsfeed के साथ ही साथ Tweet करने जैसी सेवाएँ भी प्रभावित रही थीं।

लेकिन अब राहत की बात यह है कि कंपनी ने अब अपनी तरफ़ से यह पुष्टि की है कि इस दिक्कत को दूर करते हुए Twitter की तमाम सेवाओं को वापस से सामान्य रूप से बहाल कर दिया गया है। लेकिन ग़ौर करने वाली बात यह है कि यह एक ही महीने के अंदर Twitter के साथ हुई ऐसी दूसरी घटना है जब प्लेटफ़ॉर्म पर मानों ब्लैकआउट सा हो गया हो।

इस बीच Twitter ने हालिया दिक्कत को लेकर 15 अक्टूबर, 21:56 UTC पर अपने पेज पर इसको लेकर एक नोटिफ़िकेशन जारी करते हुए कहा कि

“हम फ़िलहाल इस समस्या की जाँच कर रहें हैं और समय समय पर आपको आने देते रहेंगें।”

इसके बाद 00:11 UTC में कंपनी ने एक अपडेट जारी करते हुए कहा;

“हम इस समस्या को लेकर लगातार प्रयास कर रहें हैं और इसपर अपनी नज़र बनाए हुए हैं, ऐसा लग रहा है कि निसेवाएँ सामान्य रूप से वापस शुरू हो गई हैं। इस बीच अगर स्ट्रीमिंग को लेकर इस समय के दौरान आपका कनेक्शन बना रह गया था तो आपको उपलब्ध डेटा प्राप्त हुआ होगा क्योंकि इस समस्या से Twitter की पब्लिशिंग सेवा भी प्रभावित हुई है। और अगर आप बिल्कुल ही डिस्कनेक्ट हो गए हैं, तो एक रिप्ले आपके डिस्कनेक्ट के दौरान किसी भी ट्वीट को फिर से हासिल करने में आपकी मदद करेगा।”

वहीं इसके बाद Twitter ने अपने सपोर्ट पेज से 23:16 UTC पर ट्वीट करते हुए कहा;

वहीं इस बीच लोकप्रिय आउटेज रिपोर्टर, Downdetector ने Twitter की वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन पर समस्या को लेकर 1000 से अधिक रिपोर्टों के साथ 4:42 IST से 6:12 IST के बीच इस समस्या को सबसे अधिक दिखाया है।

वहीं Twitter ने अपने स्टेटस पेज पर बताया कि वह Historical PowerTrack, Enterprise Search, Replay API, Compliance Firehose, Standard v1.1 सैंपल और फिल्टर्ड स्ट्रीम को लेकर इस समस्या की जाँच कर रहा है।

साथ ही कंपनी ने यह भी साफ़ किया कि एंटरप्राइज स्ट्रीमिंग एंडपॉइंट्स, Engagement API और Insight Tracker जैसी सेवाएँ सामान्य रूप से काम करने लगी हैं और इसको लेकर Twitter के Support ने ट्वीट किया;

 

इसके बाद आख़िरकार 04:13 UTC पर Twitter ने अपने स्टेटस पेज को अपडेट करते हुए कहा कि सभी समस्याओं को हल कर दिया गया है। इसको लेकर Support Page से ट्वीट भी किया गया जिसमें कंपनी ने कहा; “सभी मुद्दों को हल कर लिया गया है और Twitter सामान्य रूप से काम करने लगा है, आप सभी के साथ बने रहने के लिए शुक्रिया।”

आपको बता दें इसके पहले 30 सितंबर को भी Twitter के प्लेटफ़ॉर्म ने एक छोटे से ब्लैकआउट का सामना किया था, जिसके चलते दुनिया भर के कई देशों में उपयोगकर्ताओं को Tweet पोस्ट करने से लेकर दूसरों के Tweet देखने और पढ़ने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।