आपको याद होगा कि OnePlus इस साल की शुरुआत में एक फ्लैगशिप फ़ोन लॉंच करने का ऐलान किया था, लेकिन इसके बाद भी कंपनी यही नहीं रुकी। OnePlus ने एक और फ्लैगशिप फ़ोन लॉंच करने की घोषणा की है।

दरसल इस चीनी स्मार्टफोन ब्रांड, जिसके सह-संस्थापक Carl Pei ने हाल ही में ही अपना इस्तीफा दे दिया है, ने अब OnePlus 8T 5G लॉन्च किया है। एक वर्चूअल इवेंट के ज़रिए कंपनी ने OnePlus 8T 5G को पेश करते हुए पहले से ही बड़े पैमाने पर भरे हुए एंड्रॉइड मार्केट को एक और विकल्प दे दिया है। पर इतना ज़रूर है कि इसके पहले फ़्लैगशिप के क़रीब 6 महीने बाद ही दूसरा फ़्लैगशिप पेश करने से OnePlus उपयोगकर्ताओं को इस नई डिवाइस का ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ा है।

इस बीच इस लॉन्च किए गये 8T 5G स्पोर्ट्स में 6.55 इंच का AMOLED फ्लैट फ्रंट दिया गया है, जिसमें 1100 NIT की अधिकतम Brightness और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 240Hz टच सैंपलिंग रेट प्रदान किया गया है।

ये खूबियाँ इसलिए भी और अहम हो जाती हैं क्योंकि इस साल लॉंच किए गये तमाम फ़्लैगशिप डिवाइसों में ये आंकड़े नज़र नहीं आए, यहाँ तक कि कल ही लॉंच किए गये iPhone 12 सीरीज़ में भी यह नदारद रहे।

वहीं मोटाई की बात करें तो इस डिवाइस का साइज़ 8.4mm है और इसका वजन 188 ग्राम है। यह Qualcomm Snapdragon 865 SoC द्वारा संचालित है। लेकिन यह थोड़ा हैरान भी करता है क्योंकि बाज़ार में अब इससे भी अधिक शक्तिशाली Snapdragon 865+ प्रोसेसर मौजूद है। इसके साथ ही यह डिवाइस एक बेहतर Heat को ख़त्म करने वाली प्रणाली के उपयोग का दावा करता है।

वहीं बात करें कैमरा की तो 8T पर क्वाड रियर कैमरा सेटअप अपने पहले के वर्जन Oneplus 8 से एक कदम आगे है, जिसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया था। दरसल नए डिवाइस को 48-मेगापिक्सल के Sony IMX586 प्राइमरी सेंसर, 16-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल शूटर, 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 2-मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर से लैस किया गया है।

वहीं इसके ऊपर-बाएं कोने पर एक फ्रंट कैमरा है, जो 16-मेगापिक्सेल Sony IMX471 सेंसर है। इस बीच इसके पहले वाले संस्करण जो सिर्फ़ नाइटस्केप और पोर्ट्रेट फीचर को केवल तस्वीर के लिए इस्तेमाल करने में सक्षम थे, अब इस नए डिवाइस में इन्हें वीडियो कैप्चर के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपको बता दें यह नया 8T 5G Android 11-based OxygenOS 11 पर संचालित है, जिसमें कुछ नए ऑलवेज-ऑन-डिस्प्ले फीचर्स हैं।

इसके साथ ही इसमें USB Type-C 65W फास्ट चार्जर की सुविधा प्रदान की गई है, जो इसमें दी गई 4,500mAh की बैटरी चार्ज करेगी। OnePlus का दावा है कि नया Warp Charge 65 डिवाइस को केवल आधे घंटे में 60% तक चार्ज कर सकता है।

बता दें OnePlus 8T 5G दो रंगों, Aquamarine Green और Lunar Silver में 8GB+128GB और 12GB+256GB में 599 यूरो और 699 यूरो के दाम पर आता है। यूरोप में प्री-ऑर्डर के लिए यह आज से ही उपलब्ध है, और इसकी बिक्री 20 अक्टूबर को शुरू होगी। साथ ही भारत में यह डिवाइस ₹42,999 की क़ीमत के साथ पेश किया जाएगा।